NHMMI, रायपुर में वर्कशॉप : एनएच एमएमआई नारायणा सुपरस्पेशलिटी, रायपुर ने एडवांस लेप्रोस्कोपिक सर्जरी पर लाइव वर्कशॉप का किया आयोजन, राज्य भर के 200 से अधिक डॉक्टर हुए शामिल

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ रायपुर स्वास्थ्य विशेष

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 12 जून 2022

राजधानी रायपुर के लालपुर में स्थित NHMMI नारायणा मल्टी सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल में एडवांस लेप्रोस्कोपिक सर्जरी पर लाइव वर्कशॉप का आयोजन किया गया । एक लैप्रोस्कोपिक सर्जरी में आम तौर पर कम रक्त हानि और सामान्य सर्जरी की तुलना में जल्द ठीक होने और कम समय अस्पताल में बिताना पड़ता है।

 

 

इस दिन भर की वर्कशॉप में विभिन्न विभागों के विशेषज्ञों ने आठ सफल सर्जरी की। एसोसिएशन ऑफ सर्जन्स ऑफ इंडिया, छत्तीसगढ़ चैप्टर के सहयोग से एनएच एमएमआई नारायणा सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, लालपुर, रायपुर में हो रही सर्जरी को सयाजी होटल में लाइव टेलीकास्ट किया गया, जिसमें राज्य भर के 200 से अधिक डॉक्टरों ने अपनी उपस्थिति दर्ज की।

वर्कशॉप में डॉ. शैलेश पुंतंबेकर (पुणे), डॉ. सौरभ कालिया (एनएच जयपुर), और डॉ राजेश सिन्हा (एनएच रायपुर) फ़ैकल्टी के रूप में शामिल थे, जहां डॉ राजेश सिन्हा इस आयोजन के अध्यक्ष रहे। इस आयोजन को एनएच एमएमआई नारायणा सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, लालपुर, रायपुर के डॉक्टरों की एक टीम का समर्थन मिला। डॉक्टरों की टीम में डॉ. मौ रॉय (सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट), डॉ राकेश चंद और टीम (एचओडी और सीनियर कार्डियक एनेस्थेटिस्ट), डॉ वेरोनिका यूएल (सलाहकार – स्त्री रोग), डॉ मनीषा शर्मा (सलाहकार – स्त्री रोग), डॉ अनुपम महापात्रा (सलाहकार – गैस्ट्रोएंटरोलॉजी), और डॉ अभिषेक जैन (सलाहकार – गैस्ट्रोएंटरोलॉजी)।  

वर्कशॉप में लैप कोलेसिस्टेक्टोमी, लैप इनगिनल हर्निया रिपेयर, लैप वेंट्रल हर्निया रिपेयर, लैप रेडिकल हिस्टेरेक्टॉमी, टीएलएच, लैप हाईटस हर्निया रिपेयर और लैप रेक्टोपेक्सी के मामले शामिल थे। वर्कशॉप में रोबोटिक सर्जरी पर डॉ अश्विनीकुमार कुदारी (एमसीएच, सर्जिकल गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, सीनियर जीआई रोबोटिक सर्जन, एनएच बैंगलोर) द्वारा एक ऑनलाइन सेशन भी शामिल था। 

पढ़ें   मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने गरीब परिवारों के हित में लिया बड़ा फैसला: छत्तीसगढ़ के गरीब परिवारों को नए साल से आगामी पांच वर्ष तक मिलेगा निःशुल्क चावल

डॉ. शैलेश पुतमबेकर ने कहा, “यह सिर्फ सर्जरी करने के बारे में नहीं है बल्कि लोगों को सीखने, डॉक्टरों की नई पीढ़ी को सिखाने के बारे में है।

डॉ राजेश सिन्हा ने इस वर्कशॉप के महत्व को बताते हुए कहा, “इस तरह की वर्कशॉप सर्जनों के लिए और विशेष रूप से युवा सर्जनों के लिए अपने कौशल और तकनीकों को उन्नत करने के लिए महत्वपूर्ण है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि लैप्रोस्कोपिक सर्जनों का लाभ आम जनता तक पहुंचे।”  

 नवीन शरमा, फेसेलिटी डायरेक्टर, एनएच एमएमआई नारायणा सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल, लालपुर, रायपुर, ने इस वर्कशॉप पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा, “इस तरह के सम्मेलन बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

Share