मोहन भागवत आज दिलीप सिंह जूदेव की प्रतिमा का करेंगे अनावरण : जशपुर में आयोजित होगा कार्यक्रम, मतांतरण के खिलाफ लोगों को जागरूक करेंगे संघ प्रमुख

Exclusive Latest छत्तीसगढ़ बड़ी ख़बर राजनीति रायपुर सरगुजा सम्भाग

प्रमोद मिश्रा/ आकेश्वर यादव

जशपुर, 14 नवंबर 2022

छत्तीसगढ़ के जशपुर में आज संघ प्रमुख मोहन भागवत स्वर्गीय दिलीप सिंह जूदेव की आदमकद प्रतिमा का अनावरण करेंगे । कट्टर हिन्दू छवि रखने वाले स्वर्गीय दिलीप सिंह जूदेव को घर वापसी और हिंदुओं के मुद्दों पर अग्रणी रहने के लिए जाना जाता था । आज आदिवासी गौरव दिवस के मौके पर आरएसएस प्रमुख बड़ी सभा को भी संबोधित करेंगे । मोहन भागवत तीन दिवसीय छत्तीसगढ़ प्रवास पर रविवार की शाम जशपुर पहुंच गए हैं। अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार संघ प्रमुख सोमवार को आदिवासी गौरव दिवस के अवसर पर भगवान बिरसामुण्डा की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर शोभायात्रा का शुभारंभ करेंगे। इसके बाद दोपहर दो बजे भाजपा के वरिष्ठ नेता स्वर्गीय दिलीप सिंह जूदेव की आदमकद प्रतिमा का अनावरण कर आ सभा को संबोधित करेंगे। मंगलवार की सुबह नौ बजे वे अंबिकापुर के लिए रवाना होंगे। यहां संघ प्रमुख मोहन भागवत पथ संचलन का नेतृत्व करेंगे।

 

 

 

आदिवासी गौरव दिवस के मौके पर बड़ी जनसभा

आदिवासी गौरव दिवस के मुख्य अतिथि जशपुर में आयोजित आदिवासी गौरव दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सर संघ संचालक मोहन भागवत शामिल होगें। जशपुर में आज होने वाले विशाल शोभा यात्रा में जिले भर के 200 से अधिक लोक नर्तक दल शामिल होगें। यह दल पारंपरिक वेशभूषा में लोकगीत, संगीत के साथ नृत्य करते हुए पैदल यात्रा में शामिल होंगे। जशपुर जिले के इतिहास में इसे अब तक का सबसे बड़ा आयोजन बताया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक इस बड़ी सभा में 50000 से अधिक लोग मौजूद रहेंगे । माना जा रहा है कि मतांतरण के खिलाफ मोहन भागवत बड़ी बातें लोगों के समक्ष कहेंगे ।

पढ़ें   पुलिस गौरव सम्मान समारोह : उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने उल्लेखनीय कार्य करने वाले पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों को किया सम्मानित

सभा को करेंगे आरएसएस प्रमुख संबोधित

सोमवार को शोभा यात्रा की शुरूआत दोपहर 12 बजे मोहन भागवत के नगरपालिका के पास स्थित भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने से होगी। शोभा यात्रा बिरसामुंडा चौक से रवाना होकर मस्जिद गली होते हुए बस स्टैंड पहुंचेगी। यहां से महाराजा चौक, काली मंदिर, जयस्तंभ चौक, रणजीता स्टेडियम चौक होते हुए रणजीता स्टेडियम में पहुंच कर सभा में तब्दील हो जाएगी। दोपहर ढाई बजे इस सभा स्थल को आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत पहुंचेंगे।

बहुउद्देशीय दौरे की चर्चा

RSS को नजदीक से जानने वाले और कुछ राजनैतिक समीक्षकों से चर्चा में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के सरगुजा दौरे की कुछ खास वजह सामने आई है। सबसे पहली वजह ये है कि संघ सरगुजा में अपनी शाखाओं का विस्तार करने का प्रयास करेगा, क्योंकि 2025 में संघ के 100 साल पूरे होने वाले हैं। ऐसे में संघ का ये प्रयास रहेगा कि 100 साल पूरा होने तक छत्तीसगढ़ के खासकर आदिवासी इलाके सरगुजा और बस्तर में संघ की शाखाओं का विस्तार हो सके।

प्रतिमा के साथ प्रबल प्रताप सिंह जूदेव और राम सुतार

पद्मभूषण राम सुतार ने बनाई है प्रतिमा

गुजरात में सरदार वल्लभ भाई पटेल की 182 मीटर ऊंची मूर्ति स्टैच्यू ऑफ यूनिटी बनाने वाले विश्व प्रसिद्ध मूर्तिकार राम सुतार के हाथ से ही दिलीप सिंह जूदेव की मूर्ति का निर्माण हुआ है। मूर्तिकार राम सुतार को भारत सरकार ने पद्मश्री व पद्मभूषण सम्मान दिया है। जिस वक्त यह प्रतिमा राम सुतार के हाथों बनाई गई, उस वक्त सरदार पटेल की प्रतिमा का भी काम चल रहा था। पर सिर्फ दिलीप सिंह जूदेव की प्रतिमा होने की वजह से प्रसिद्ध मूर्तिकार राम सुतार ने व्यस्तता के बावजूद कुमार दिलीप सिंह जूदेव की प्रतिमा बनाई। उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर में इसका निर्माण किया गया।

Share