छत्तीसगढ़: जल्द शुरू होगा नगरनार स्टील प्लांट, कोक ओवन बैटरी नंबर-2 की सफलतापूर्वक चार्जिंग शुरू

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा, जगदलपुर, 26 अप्रैल 2023

Jagdalpur Coke Oven Start: छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले के नगरनार  में स्थापित एनएमडीसी स्टील प्लांट में कमीशनिंग का काम अब अंतिम चरण में है. लगातार स्टील प्लांट प्रोजेक्ट को जल्द पूरा करने के लिए केंद्रीय इस्पात मंत्रालय द्वारा बार-बार बैठक कर अधिकारियों को काम जल्द पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं . इस सिलसिले में NMDC स्टील प्लांट में कोक ओवन बैटरी नंबर-2 की सफलतापूर्वक चार्जिंग शुरु कर दी गई है. नगरनार NMDC स्टील प्लांट के निदेशक डी.के मोहंती ने बताया कि कोक ओवन बैटरी नंबर 2 में कोयला चार्ज कर कमीशनिंग की एक एक कर स्टील प्लांट के अलग अलग  यूनिट शुरू किए जा रहे है. जिससे माना जा रहा है कि आने वाले जून महीने में प्लांट की कमीशनिंग लगभग पूरी हो जाएगी.

पर्यावरण के अनुकूल है बैट्रिया
एनएमडीसी स्टील प्लांट के निदेशक डी.के मोहंती ने बताया कि नगरनार स्टील प्लांट को शुरू करने के लिए जोर शोर से काम चल रहा है.  स्टील प्लांट कोक ओवन बैटरी नंबर 2 का चार्जिंग भी सफलतापूर्वक किया गया है. उन्होंने बताया कि ब्लास्ट फर्नेस की मिक्सिंग इस कोक ओवन कांप्लेक्स की उपज पर निर्भर होती है. कोक ओवन पूरी तरह से चार्ज किए जाने के बाद ब्लास्ट फर्नेस को शुरू किया जाता है. जिससे उत्पादन शुरू हो जाता है, उन्होंने बताया कि अति आधुनिक टेक्नोलॉजी से लैस कोक ओवन कॉन्प्लेक्स अब पूरी तरह से शुरू हो गया है. 

 

 

स्टील प्लांट स्थापित करने के लिए यह बहुत बड़ी उपलब्धि है.  उन्होंने बताया कि इस स्टील प्लांट में पीआर क्वाइल तैयार किया जाएगा. वही के. प्रवीण कुमार ईडी इंचार्ज ने बताया कि इस कोक ओवन कांप्लेक्स  में लगायी गयी बैटरी पर्यावरण के अनुकूल है. बिना विषैला धुंआ छोड़े कोकिंग कोल का उत्पादन करेगी. उन्होंने कहा कि  टीम की मेहनत का ही प्रयास है जो जल्द  स्टील प्लांट को चालू करने का विश्वास दिलाता है. दरअसल बीते  12 सालों से नगरनार में  NMDC स्टील प्लांट तैयार किया जा रहा है और अब प्लांट पूरा  होने का काम  अंतिम चरण में है.  प्रोडक्शन के लिए लगभग मिक्सिंग का काम भी शुरू होने को है.

पढ़ें   गोधन न्याय योजना : CM भूपेश बघेल गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों को 5 करोड़ 35 लाख रूपए का कल करेंगे भुगतान, गौमूत्र से 43 हजार लीटर ब्रम्हास्त्र और जीवामृत तैयार, 15 लाख की हुई बिक्री

सालाना 1.76 मिलियन टन स्टील का होगा उत्पादन
जानकारी के मुताबिक कोक ओवन में तैयार हुए कोक का उपयोग ब्लास्ट फर्नेस में ईंधन और रेडर के रूप में किया जाता है. जहां यह लौह अयस्क ( आयरन ओर) को पिघलने की प्रक्रिया में मुख्य भूमिका निभाता है, नगरनार स्टील प्लांट के कोक ओवन कांप्लेक्स की कोक उत्पन्न करने की क्षमता सालाना 1.76 मिलियन टन है. गौरतलब है कि कोक ओवन बैटरी नंबर 1 को पिछले साल अक्टूबर माह में ही चालू कर दिया गया है. वही कोक ओवन नंबर 2 की बैटरी शुरू करने के साथ नगरनार स्टील प्लांट का भवन कंपलेक्स पूरी तरह से तैयार हो गया है.  ब्लास्ट फर्नेस की कोकिंग कोल की  आवश्यकता को पूरा करने के लिए तैयार है.

Share