केरल: अंधेरे में चल रही थी नाव, क्षमता से ज्यादा सवारी, नियमों को दरकिनार करना पड़ा भारी, बोट हादसे में 21 मौतें

National

प्रमोद मिश्रा,केरल , 8 मई 2023

केरल के मलप्पुरम के तानूर इलाके में रविवार शाम करीब 40 यात्रियों को ले जा रही एक हाउसबोट के डूबने से कम से कम 21 लोगों की मौत हो गई, जिनमें ज्यादातर बच्चे थे. मंत्री वी अब्दुर्रहीमन के मुताबिक, मरने वालों की संख्या अब 21 हो गई है और 7 लोगों की हालत गंभीर है. इसके पहले हादसा होते ही पहले 9 और फिर कुछ देर बाद 15 लोगों के मरने की खबर आई थी.

देर रात मृतकों की संख्या और बढ़ गई. सामने आया है कि नाव के नीचे और लोगों के फंसे होने की आशंका है. डूबी नाव को किनारे पर लाने की कोशिश की जा रही है. हादसे के बाद मौके पर दमकल कर्मी पहुंचे और उन्होंने बचाव कार्य शुरू कर दिया है. कई स्वयंसेवक-कार्यकर्ता भी इस बचाव अभियान में मदद कर रहे हैं. पूरी रात तक लोगों को खोजने, जीवितों को बचाने और घायलों को अस्पताल पहुंचाने का क्रम जारी रहा.

शाम सात बजे हुआ हादसा
पुलिस के मुताबिक घटना शाम करीब सात बजे की है. लेकिन हादसे की सही वजह का फिलहाल पता नहीं चल सका है. हालांकि स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नाव पर क्षमता से ज्यादा लोग सवार थे. इसके साथ ही नाव पर रक्षा उपकरण भी न होने की बातें कही जा रही हैं. जिस जगह यह हादसा हुआ वह समुद्र से कुछ दूर मौजूद है. तानूर जिले के पास ओट्टिपुरम में बहती नदी में ये हादसा तब हुआ जब नाव किनारे से 300 मीटर की दूरी पर थी. पुलिस के मुताबिक, तब शाम के सात बज रहे थे, जब यह हादसा सामने आया है.

पढ़ें   दुःखद खबर : IAS की तैयारी कर रहे तीन की मौत, लाइब्रेरी में पढ़ाई करते समय बेसमेंट में भरा पानी, तीन की गई जान

सोमवार को आधिकारिक शोक, सभी कार्यक्रम रद्द
मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने भी मौतों पर शोक व्यक्त करते हुए एक बयान जारी किया है. उन्होंने मलप्पुरम जिला कलेक्टर को आपातकालीन बचाव अभियान चलाने का निर्देश दिया. इसके साथ ही सीएम ने सभी आधिकारिक कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं, वह आज सुबह ही तानूर आ रहे हैं. सीएम के बयान के मुताबिक, सोमवार को आधिकारिक शोक का दिन घोषित किया गया है और पीड़ितों के सम्मान में सभी सरकारी कार्यक्रम स्थगित कर दिए गए हैं.

हादसे की जानकारी मिलते ही पर्यटन मंत्री पीए मोहम्मद रियास भी तानूर के लिए रवाना हो गए. उन्होंने बचाव अभियान का जायजा भी लिया. दूसरी ओर, केरल के खेल मंत्री वी अब्दुर्रहीमन ने मीडिया को बताया कि मरने वालों में अधिकतर बच्चे हैं जो स्कूल की छुट्टियों के दौरान घूमने के लिए आए थे.

 

 

Share