PBKS vs KKR IPL 2023: आंद्रे रसेल-रिंकू सिंह का ईडन में तांडव, इन 4 ओवर्स में केकेआर ने लिख दी जीत की कहानी

खेल

प्रमोद मिश्रा, 9 मई 2023

Kolkata knight riders vs Punjab kings IPL 2023: कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स में 8 मई को हुए आईपीएल मुकाबले में सस्पेंस, थ्र‍िलर का पूरा कॉकटेल देखने को मिला. इस धमाकेदार मुकाबले का नतीजा आख‍िरी गेंद पर निकला. इस मैच को केकेआर ने आख‍िरी के चार ओवर्स में पूरा पलटकर रख दिया.

एकबारगी को तो मुकाबला पंजाब किंग्स की ओर जाता हुआ दिख रहा था, पर केकेआर के आंद्रे रसेल और रिंकू सिंह अलग ही इरादों से मैदान में उतरे थे. दोनों ने चार ओवर में 50+ रन बना दिए. इस तरह पांच विकेट से केकेआर ने जीत अपने नाम की. केकेआर को जीत के लिए 180 रनों का टारगेट मिला था.

कोलकाता नाइट राइडर्स के ख‍िलाफ पंजाब ने टॉस जीतकर पहले खेलते हुए 179 रन बनाए थे. आईपीएल के मैच नंबर 53 की आख‍िरी गेंद पर केकेआर को जीत के लिए 2 रनों की जरूरत थी. लेकिन रिंकू सिंह ने चौका लगाकर अपनी टीम को जीत दिला दी.

रिंकू सिंह ने लगाया विजयी चौका (@IPL)
इस तरह कोलकाता की टीम प्वाइंट्स टेबल में भी पांचवें नंबर पर पहुंच गई है. कोलकाता की टीम की इस जीत ने अन्य टीमों की भी टेंशन बढ़ा दी है. कोलकाता की प्लेऑफ में पहुंचने की संभावनाएं भी इस जीत के बाद बलवती हो गई हैं.

 

 

रिंकू ने खेली 10 गेंदों पर 21 रनों की पारी

केकेआर के रिंकू सिंह ने 10 गेंदों पर 21 रनों की धमाकेदार पारी खेली. आख‍िरी गेंद पर केकेआर को जीत के लिए 2 रन चाहिए थे, पर रिंकू सिंह ने चौका जड़ दिया. हालांकि, केकेआर मैच भले ही पंजाब हार गई हो, पर अर्शदीप सिंह ने लास्ट ओवर में दिलेरी से गेंदबाजी की. आख‍िरी के दो ओवर में कोलकाता को जीत के लिए 26 रन चाहिए थे. पर, रसेल ने कुरेन के 19वें ओवर में ही 20 रन बना दिए. रसेल ने रन आउट होने से पहले 23 गेंदों पर 42 रनों की तूफानी पारी खेली.

पढ़ें   IPL ऑक्शन ब्रेकिंग : छत्तीसगढ़ के शशांक सिंह को हैदराबाद की टीम ने खरीदा, बेस प्राइस 20 लाख के साथ हैदराबाद टीम के हुए शशांक

कोलकाता की शुरुआत रही तेज शुरुआत …

लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने तेज शुरुआत की. कोलकाता ने पावरप्ले में एक विकेट के नुकसान पर 52 रन बनाए थे. कोलकाता का सबसे पहला विकेट 38 रन के स्कोर पर रहमानुल्लाह गुरबाज (15) के रूप में गिरा. गुरबाज नाथन एल‍िस की गेंद पर एलबीडब्लू हुए. दूसरी ओर इम्पैक्ट प्लेयर जेसन रॉय (38) ने पंजाब के गेंदबाजों की खूब खबर ली. रॉय हरप्रीत बरार की गेंद पर शाहरुख खान को कैच दे बैठे. जिस वक्त जेसन रॉय दूसरे विकेट के रूप में आउट हुए, कोलकाता के स्कोरबोर्ड पर 64 रन हुए थे.

इसके बाद नीतीश राणा ने वेंकटेश अय्यर के साथ कोलकाता की पारी को आगे बढ़ाया. पर, अय्यर (11) राहुल चाहर की गेंद पर लिव‍िंगस्टोन को कैच दे बैठे. नीतीश राणा विकेट पर टिके रहे, उन्होंने आउट होने से पहले 38 गेंदों पर 51 रन की धमाकेदारी पारी खेली. पंजाब किंग्स की ओर से राहुल चाहर सबसे सफल गेंदबाज रहे, उन्होंने 4 ओवर में 23 रन देकर दो विकेट लिए. चाहर ने नीतीश राणा और वेंकटेश अय्यर को चलता किया.

पंजाब के हर बल्लेबाज को मिली शुरुआत, पर…

इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब की टीम ने कप्तान श‍िखर धवन धवन (57) ने कप्तानी पारी खेली. लेकिन, श‍िखर को छोड़कर पंजाब के सभी बल्लेबाज अच्छी शुरुआत के बावजूद बड़ी पारियां खेलने में नाकाम रहे. प्रभस‍िमरन सिंह ने तो पारी के पहले ही ओवर में 3 चौके जड़ दिए. लेकिन वह 8 गेंदों पर 12 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलने के बाद आउट हो गए.

इसके बाद मैदान में आए भानुका राजपक्षे 0 पर हर्ष‍ित राणा का श‍िकार बने. एक तरफ कप्तान धवन विकेट टिके हुए थे, वहीं पंजाब के दूसरे बल्लेबाज आउट होते जा रहे थे. लियाम लिविंगस्टोन ने भी आते ही हाथ खोले, लेकिन वह भी 15 रन पर मिस्ट्री स्प‍िनर वरुण चक्रवर्ती की गेंद पर एलबीडब्लू हो गए. यही हाल कुछ विकेटकीपर बल्लेबाज जितेश शर्मा का रहा, उन्होंने भी 21 रन बनाए. लेकिन वह भी वरुण चक्रवर्ती की गेंद पर रहमानुल्लाह गुरबाज को विकेट के पीछे कैच थमा बैठे.

Share