इमरान खान के घर में 30-40 ‘आतंकी’ छिपे होने की खबर, पुलिस ने पूरे इलाके को घेरा

Bureaucracy

प्रमोद मिश्रा, 17 मई 2023

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुसीबतें थमने का नाम नहीं ले रही हैं. पाकिस्तान स्थित पंजाब सरकार का कहना है कि इमरान के जमान पार्क स्थित घर में 30-40 आतंकी छिपे हैं. इस बीच पंजाब की अंतरिम सरकार ने पीटीआई को पूर्व प्रधानमंत्री के लाहौर स्थित जमान पार्क आवास में शरण लेने वाले 30-40 आतंकवादियों को पुलिस को सौंपने के लिए 24 घंटे की समय सीमा दी है.

कार्यवाहक सूचना मंत्री आमिर मीर ने लाहौर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, ‘पीटीआई को इन आतंकियों को पुलिस के हवाले कर देना चाहिए वरना कानून अपना काम करेगा.’ उन्होंने यह भी कहा कि सरकार को इन ‘आतंकवादियों’ की मौजूदगी के बारे में पता था क्योंकि उसके पास विश्वसनीय खुफिया रिपोर्टें थीं.

एजेंसियों ने की ‘आतंकियों’ की पुष्टि

मीर ने कहा, ‘जो खुफिया रिपोर्ट आई है, वह बहुत ही खतरनाक है.’ उन्होंने कहा कि एजेंसियां जियो-फेंसिंग के जरिए जमान पार्क में ‘आतंकवादियों’ की मौजूदगी की पुष्टि करने में सक्षम रही हैं. मीर ने कहा, पीटीआई प्रमुख एक साल से सेना को निशाना बना रहे हैं. इसके अलावा मीरे ने PTI से कड़े शब्दों में कहा है कि ‘आतंकवादियों’ को पुलिस के हवाले कर दिया जाए.

 

 

PTI नेताओं पर कसा शिंकजा

पाकिस्तान की पंजाब सरकार की ओर से PTI के वरिष्ठ नेताओं और पंजाब के पूर्व मंत्री डॉ यास्मीन राशिद और मियां महमूदुर रशीद को 9 मई को जिन्ना हाउस हमले के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है. बताते चलें कि एक पीटीआई नेता इबाद फारूक ने ही अपने वीडियो बयान में बड़ा खुलासा किया है. उनका कहना है कि पीटीआई नेता यास्मीन राशिद, मियां महमूदुर रशीद और अन्य ने लिबर्टी चौक पहुंचने के लिए कई पार्टी कार्यकर्ताओं को फोन किया.

‘इमरान के साथियों के इशारे पर हुई 9 मई की घटना’

इबाद ने आरोप लगाया कि पीटीआई नेताओं ने प्रदर्शनकारियों से जिन्ना हाउस में आग लगाने को भी कहा. जिन्ना हाउस में जो कुछ भी हुआ वह सही नहीं था. इसके अलावा इबाद फारूक ने पीपी-149 (चुनावी सीट) से पीटीआई का अपना चुनावी टिकट लौटाने की भी घोषणा की है.

72 घंटों में हमलावरों पर हो एक्शन

बीते दिन मंगलवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (NSC) की एक अहम बैठक हुई थी. इस बैठक में मंगलवार को हिंसक हमलों में शामिल सभी लोगों उनके मददगारों और उन नेताओं पर 72 घंटे में शिकंजा कसने को कहा जिनके उकसावे पर इन लोगों ने तोड़फोड़ की थी.

पढ़ें   शिक्षा विभाग के 'कथित डायरी' के आरोपी गिरफ्तार : पूर्व DEO ने संविदा पोस्टिंग नहीं मिलने से बनाया प्लान, 2500 रुपये में बना डाला 366 करोड़ की फर्जीवाड़ा की साजिश, पुलिस ने किया तीनों आरोपियों को गिरफ्तार

सेना एक्ट के तहत हो रही कार्रवाई

NSC की मंगलवार के बैठक के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक आधिकारिक घोषणा में कहा है कि एनएससी ने सेना अधिनियम और आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम के तहत हमलावरों पर मुकदमा चलाने के लिए कोर कमांडरों की बैठक में लिए गए निर्णय का समर्थन किया है.

मानवाधिकार आयोग ने सेना एक्ट के इस्तेमाल का किया विरोध

9 मई के बाद से ही हमलावरों पर एक्शन जारी है. पाकिस्तान सरकार उस दिन के बाद से ही हमलावरों पर पाकिस्तानी सेना अधिनियम के तहत कार्रवाई कर रही है. हालांकि पाकिस्तान के मानवाधिकार आयोग (HRCP) ने नागरिकों पर मुकदमा चलाने के लिए पाकिस्तानी सेना अधिनियम 1952 और आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम 1923 के इस्तेमाल का कड़ा विरोध किया है.

9 मई को सुलग उठा था पाकिस्तान

आपको बता दें कि 9 मई को पूरे पाकिस्तान में हिंसा तब भड़क उठी थी जब पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को इस्लामाबाद हाई कोर्ट से भ्रष्टाचार के एक मामले में राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (NAB) ने गिरफ्तार कर लिया था.

10 लोगों की गई थी जान

गौरतलब है कि 9 मई को PTI के समर्थकों ने सड़कों पर उतरकर कई इमारतों और वाहनों में आग लगा दी थी और पुलिस और सैन्य कर्मियों के साथ-साथ प्रतिष्ठानों पर हमला किया था. इस हिंसक प्रदर्शन में 10 लोग मारे गए थे.

सेना ने 9 मई को बताया काला दिन

इसके बाद इमरान के हजारों समर्थकों को 9 मई को हुई हिंसा में गिरफ्तार किया गया था. पाकिस्तान की सेना ने इस्लामिक देश के इतिहास में 9 मई को काला दिन बताया था.

Share