उज्जैन: महाकालेश्वर मंदिर में नई व्यवस्था, जुलाई से सप्ताह में एक दिन निशुल्क भस्मआरती कर सकेंगे उज्जैनवासी

मध्यप्रदेश

प्रमोद मिश्रा, उज्जैन, 23 मई 2023

उज्जैन शहर में पिछले काफी दिनों से महाकाल मंदिर में सशुल्क दर्शन व्यवस्था का कड़ा विरोध किया जा रहा है। साधु संतों के साथ ही राजनेता हिंदूवादी संगठन और श्रद्धालु मंदिर की व्यवस्था पर कई सवाल खड़े कर चुके हैं, लेकिन इन सबके बीच एक अच्छी खबर यह आई है कि अब उज्जैनवासियों को सप्ताह में एक बार निशुल्क भस्म आरती के दर्शन करवाए जाएंगे, जिसके लिए जल्द ही सप्ताह का दिन, श्रद्धालुओं की संख्या और दिनांक तय होने वाली है।

सांसद अनिल फिरोजिया ने मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान को सप्ताह में एक दिन उज्जैन के श्रद्धालुओं को निशुल्क भस्म आरती दर्शन कराने के लिए प्रस्ताव दिया था। जिसे मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्वीकार कर लिया है जिसके तहत बाबा महाकाल की भस्मआरती के निशुल्क दर्शन उज्जैनवासियों को जल्द करवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि लंबे समय से शहरवासी भगवान महाकाल के निशुल्क दर्शन की मांग कर रहे थे। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने सप्ताह में एक दिन शहर की जनता को निशुल्क भस्म आरती दर्शन कराने का प्रस्ताव पास कर दिया है। मुख्यमंत्री से स्वीकृति मिलने के बाद सांसद ने कलेक्टर को इसकी जानकारी दी।

 

 

जुलाई से मिलेगा सुविधा का लाभ
मामले में कलेक्टर ने बताया कि अभी महाकाल मंदिर के द्वितीय चरण का निर्माण कार्य जारी है, इसके पूर्ण होते ही जुलाई माह से निशुल्क सुविधा की शुरुआत कर दी जाएगी।

वर्तमान में लगता है भस्मआरती का 200 रुपये शुल्क
श्री महाकालेश्वर प्रबंध समिति द्वारा वर्तमान में भस्म आरती के लिए प्रति व्यक्ति 200 रुपये का शुल्क लगता है, लेकिन यह सुविधा शुरू होने के बाद उज्जैनवासियों को भस्मआरती दर्शन के लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा।

Share
पढ़ें   सीएम मोहन यादव की बड़ी कार्रवाई! गुना कलेक्टर, एसपी, परिवहन विभाग के आयुक्त और प्रमुख सचिव को पद से हटाया