पायलट-गहलोत में आखिर हो गई सुलह, खड़गे के घर 4 घंटे चली बैठक के बाद इस बात पर हुए राजी

राजस्थान

प्रमोद मिश्रा, 30 मई 2023

कर्नाटक का संग्राम जीत लेने के बाद अब कांग्रेस का पूरा ध्यान राजस्थान की ओर है. बीते कुछ सालों और अभी हाल में एक बार फिर सचिन पायलट और सीएम गहलोत की बीच शुरू हुई रार को खत्म करने के लिए पार्टी कई कोशिशें कर चुकी हैं. इसी कोशिश में एक और कड़ी सोमवार को फिर जोड़ी गई, जब दोनों ही नेता कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर पहुंचे थे. सोमवार शाम को हुई इस मीटिंग को दोनों नेताओं के बीच सुलह की एक और कोशिश माना जा रहा था. रात साढ़े दस बजे सामने आया कि मीटिंग खत्म हो चुकी है. इसी के साथ कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा, हमें एकजुट होकर चुनाव लड़ना है और हम राजस्थान में चुनाव जीतेंगे. इसके आगे उन्होंने हाईकमान द्वारा फैसला लिए जाने की बात कही है.

मिलकर चुनाव लड़ेंगे गहलोत-पायलट
कांग्रेस के ट्विटर हैंडल से कहा गया कि, अशोक गहलोत और सचिन पायलट मिलकर चुनाव लड़ेंगे. हम राजस्थान जीतने जा रहे हैं. केसी वेणुगोपाल की ओर से आए इस ट्वीट के मायने ये निकाले जा रहे हैं कि सचिन पायलट और CM अशोक गहलोत में सुलह हो गई है. बता दें कि सोमवार को मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर चार घंटे बैठक चली. इस दौरान मीटिंग में अशोक गहलोत, सचिन पायलट, राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे और राजस्थान कांग्रेस इंचार्ज सुखविंदर सिंह रंधावा भी मौजूद रहे.

 

 

पढ़ें   CM गहलोत का छत्तीसगढ़ दौरा : कोयले की संकट को लेकर CM भूपेश बघेल से हुई लंबी चर्चा, अशोक गहलोत बोले : "संकट की घड़ी में छत्तीसगढ़ से मदद की उम्मीद है", CM भूपेश बघेल ने लोगों के हितों को ध्यान में रखकर नियमानुसार कार्यवाही करने की बात कही

राहुल गांधी भी रहे मौजूद
बता दें कि सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, सचिन पायलट और रंधावा के बीच पहले बैठक हुई और इस दौरान सीएम अशोक गहलोत अलग कमरे में बैठे थे. इससे पहले जब तक सचिन पायलट नहीं आए थे तो इस दौरान नेताओं ने गहलोत से बात की थी. सूत्र बताते हैं कि सचिन पायलट को जगह देने की कोशिश की जा रही है. इससे पहले जब खड़गे ने गहलोत से मुलाकात की थी, तब सूत्रों ने कहा था कि इस बातचीत में कोई समाधान नजर नहीं आया था. इसके बाद तब राहुल गांधी ने खड़गे को फोन किया और आग्रह किया कि गतिरोध को सुलझाया जाना चाहिए. फिर राहुल गांधी इस मसले पर विचार-विमर्श के लिए खड़गे आवास पर पहुंचे, फिर राजस्थान प्रभारी रंधावा को बुलाया गया.

ऐसा है पूरी मीटिंग का टाइमलाइन
इस पूरी मीटिंग का टाइमलाइन कुछ इस तरह था. पहले शाम 5.55 बजे अशोक गहलोत खड़गे आवास पर पहुंचे. इसके बाद शाम शाम 6.17 बजे राहुल गांधी भी वहां पहुंच गए. शाम 6.43 बजे प्रभारी सुखजिंदर रंधावा का आगमन खड़गे के घर हुआ और फिर आखिरी में शाम 8 बजकर 19 मिनट पर सचिन पायलट आवास पर पहुंचे. इसके बाद रात 10 बजे के बाद बैठक का जो नतीजा निकला वह सबके सामने आया. तय हुआ कि दोनों नेताओं में सुलह हो गई है और अब राजस्थान में मिलकर चुनाव लड़ेंगे. कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि ‘हम मिलकर चुनाव लड़ेंगे और जीतेंगे.’

Share