IND vs AUS WTC Final 2023 LIVE: 10 साल का सूखा खत्म करने उतरेगी टीम इंडिया, कुछ देर में टॉस

खेल

Australia vs India, Final, ICC World Test Championship Final 2023: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. दोनों टीमें दोपहर तीन बजे से लंदन के केनिंग्टन ओवल में टेस्ट क्रिकेट की बादशाहत हासिल करने के लिए भिड़ेंगी. टीम इंडिया दूसरी बार WTC फाइनल में पहुंची है तो वहीं ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार खिताबी मैच में जगह बनाई है. जानिए फाइनल मैच में भारत और ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन कैसी हो सकती है.


रोहित शर्मा के लिए आसान नहीं होगा प्लेइंग इलेवन का चयन


भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के लिए प्लेइंग इलेवन का चयन बिल्कुल भी आसान नहीं होने वाला है. टीम में विकेटकीपर कौन होगा? उमेश यादव और जयदेव उनादकट में किसे मौका मिलेगा? क्या टीम 2 स्पिनर्स के साथ उतरेगी? कप्तान रोहित को ऐसे कई सवालों के जवाब देने हैं.


जोश हेजलवुड की जगह स्कॉट बोलैंड को मिलेगा मौका


ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने संकेत दिए हैं कि जोश हेजलवुड की जगह फाइनल मैच में स्कॉट बोलैंड को मौका मिल सकता है. वहीं विकेटकीपर एलेक्स कैरी होंगे. हालांकि, टीम में जोश इंग्लिस की रूप में एक और विकल्प मौजूद है.


पिच रिपोर्ट


यह अपने 143 साल के लंबे इतिहास में जून के महीने में ओवल में आयोजित होने वाला पहला टेस्ट मैच होगा. मैच से पहले सामने आई तस्वीरों में ओवल की पिच ग्रीन दिख रही थी. अगर मैच में भी ऐसा ही विकेट देखने को मिला, तो यह तेज़ गेंदबाज़ों के लिए काफी कारगर साबित हो सकता है. हालांकि, पिच का मिजाज मौसम पर काफी निर्भर करता है.


वेदर रिपोर्ट


मैच की शुरुआत आज 7 जून से होगी और इसका आखिरी दिन 11 जून को होगा. हालांकि, 12 जून को रिजर्व डे के रूप में रखा गया है. शुरुआती तीन दिन यानी 7, 8 और 9 जून को बारिश की संभावना बिल्कुल ना के बराबर है, लेकिन तीसरे और चौथे दिन बारिश आने की प्रबल उम्मीद है. वहीं रिजर्व डे के दिन भी बारिश का खतरा है. अब देखना होगा किया बारिश मैच में खलल डालती या फिर फैंस पूरे मैच का लुत्फ उठाएंगे.


मैच में बारिश डाल सकती है खलल


7 से 11 जून के बीच खेले जाने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में तीसरे और चौथे दिन बारिश का अनुमान है. हालांकि, पहले दो दिन मौसम साफ रहने की संभावना है. हालांकि, आईसीसी ने 12 जून को रिजर्व डे रखा है. फिर भी फैंस के मन में सवाल है कि अगर छह दिन में भी मैच का रिजल्ट नहीं निकलता है तो फिर विजेता किसे घोषित किया जाएगा.


मैच ड्रॉ होने पर कौन होगा विजेता?


वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला अगर ड्रॉ पर खत्म होता है तो किसी एक टीम को नहीं, बल्कि दोनों ही टीमों को जॉइंट विनर घोषित किया जाएगा. यानी दोनों ही टीमों के बीच ट्रॉफी शेयर की जाएगी. वहीं अगर खिताबी मैच टाई होता है तो भी दोनों टीमें संयुक्त रूप से चैंपियन बनेंगी. आईसीसी के नियम के मुताबाकि, आईसीसी चैंपियनशिप या टूर्नामेंट का फाइनल ड्रा होने पर दोनों ही टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया जाता है.

पढ़ें   पत्रकार रजत शर्मा को लेकर गौतम गंभीर का बेहद तीखा ट्वीट : पत्रकार रजत शर्मा की खबर के बाद गंभीर का विराट जवाब, गंभीर ने लिखा - '....यही कलयुग़ है जहां ‘भगोड़े’ अपनी ‘अदालत’ चलाते हैं'

ऑस्ट्रेलिया की संभावित प्लेइंग इलेवन- डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरून ग्रीन, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस (कप्तान), स्कॉट बोलैंड और नाथन ल्योन.


भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन- रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज.

Share