अमेरिका के लिए पीएम मोदी रवाना, जाने से पहले कही ये बात

National

प्रमोद मिश्रा, 20 जून 2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के लिए रवाना हो गए हैं.

मोदी 21 से 23 जून तक अमेरिका के दौरे पर रहेंगे, जिसके बाद वे मिस्र के यात्रा करेंगे. यह पीएम मोदी की अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा है.

पीएम मोदी ने अमेरिका रवाना होने से पहले ट्वीट कर कहा, “यूएसए के लिए रवाना हो रहा हूं, जहां मैं न्यूयॉर्क शहर और वॉशिंगटन डीसी में कई कार्यक्रमों में भाग लूंगा. इन कार्यक्रमों में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग दिवस समारोह, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ बातचीत, अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करना और बहुत कुछ शामिल हैं.”

उन्होंने कहा, ‘यूएसए में मुझे बिजनेस लीडर्स से मिलने, भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करने और जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के विचारकों से मिलने का अवसर भी मिलेगा.”

पीएम मोदी ने कहा कि भारत व्यापार, तकनीक और कई प्रमुख क्षेत्रों में अमेरिका के साथ संबंधों को गहरा करना चाहता है.

अमेरिका में पीएम मोदी के कार्यक्रम

विदेश मंत्रालय के मुताबिक पीएम मोदी की यात्रा की शुरुआत 21 जून को सुबह न्यूयॉर्क से होगी. यहां पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र के हेडक्वार्टर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में हिस्सा लेंगे.

इसके बाद वे न्यूयॉर्क में कुछ बड़े नेताओं से भी मुलाकात करेंगे. 21 जून को ही वे वाशिंगटन के लिए रवाना होंगे और यहां वे एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा के मुताबिक 21 जून को पीएम मोदी और जो बाइडन व्यक्तिगत रूप से मिल सकते हैं.

दौरे के दूसरे दिन यानी 22 जून को वाशिंगटन में पीएम मोदी का व्हाइट हाउस में स्वागत होगा. उनकी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ मुलाकात और द्विपक्षीय बैठकें होंगी.

इसके बाद पीएम अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करेंगे. क्वात्रा ने बताया कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने पीएम के सम्मान में आधिकारिक राजकीय भोज का आयोजन किया है.

23 जून को भी पीएम मोदी वाशिंगटन में रहेंगे और यहां कुछ चुने हुए सीईओ से मुलाकात करेंगे. इसके बाद अमेरिका की उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस से लंच पर मिलेंगे.

 

 

पढ़ें   सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, पूछा विशेष संसद सत्र का एजेंडा, उठाए 9 मुद्दे
Share