सीएम शिवराज का रक्षाबंधन पर बहनों को विशेष उपहार, सावन में 450 रुपए में मिलेगा गैस सिलेंडर

मध्यप्रदेश

प्रमोद मिश्रा, 28 अगस्त 2023

भोपाल|इस साल के नवंबर महीने में मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव करवाया जा सकता है। विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा, कांग्रेस समेत राज्य के प्रमुख राजनीतिक दलों ने कमर कस ली है।

इसी बीच रविवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान, भोपाल के जंबूरी मैदान में ‘लाडली बहना योजना’ के तहत एक सम्मेलन में शामिल हुए। इस कार्यक्रम में सीएम शिवराज सिंह चौहान को महिलाओं ने एक बड़ी राखी भेंट की। मुख्यमंत्री ने प्रदेश की महिलाओं लाडली बहन योजना के तहत हर महीने मिलने वाली राशि बढ़ाकर 1250 रुपए कर दी है।

हर सावन महीने में 450 रुपए में मिलेंगे सिलेंडर: सीएम
इस सम्मेलन में उन्होंने ये ऐलान भी किया की सावन के महीने में रसोई गैस सिलेंडर सिर्फ 450 रुपए में मिलेंगे।

 

 

शिवराज सिंह चौहान ने आगे कहा कि जहां महिलाएं नहीं चाहेंगी वहां शराब दुकानें नहीं खुलेंगी। इसके लिए आबकारी नीति में प्राविधान किया जाएगा।

इसके साथ उन्होंने बड़ी घोषणा कर कहा कि अब पुलिस सहित सभी विभागों में महिलाओं के लिए पदों की संख्या बढ़ाकर 30 से 35 प्रतिशत कर दिया जाएगा। लाडली भांजियों की पढ़ाई निशुल्क करवाई जाएगी। लाडली बहना आजीविका मिशन के तहत आएंगी, पांच साल में लाड़ली बहनों को लखपति बनाना मेरा लक्ष्य है।

सीएम ने कहा- बहनों का सम्मान सबसे बड़ा
सीएम ने आगे कहा कि बहनों को सशक्त बनाने हम आगे भी काम करेंगे। बहनों की सुरक्षा और सम्मान होना भाई के लिए सर्वोपरि है। बहनों के साथ जो गलत काम करेगा उसे फांसी के फंदे पर चढ़ा दिया जाएगा।

पढ़ें   मेरा बूथ सबसे मजबूत कार्यक्रम में बोले मोदी, तीन तलाक का इस्‍लाम से संबंध नहीं, घोटालेबाजों पर कड़ी कार्रवाई की दी गारंटी

मुख्यमंत्री ने कहा,”शराब की दुकान के सामने शराब के अहाते बंद करने का निर्णय लिया है। बहनों का सम्मान सबसे बड़ा है, प्रदेश में नशे की प्रवृत्ति पर अंकुश लगाया जाएगा। बहनें नहीं चाहेगी तो अगले साल से उस स्थान पर दारू की दुकान भी बंद कर दी जाएगी।”

पुलिस में बेटियों की भर्ती में होगी बढ़ोतरी: सीएम
सीएम शिवराज ने कहा,”राज्य में महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ाने के लिए नगर निगम निकाय पंचायत में महिलाओं को 50 प्रतिशत का आरक्षण दिया है। अब हर थाने में महिला डेस्क के साथ पर्याप्त मात्रा में बेटियों को पुलिस में रखेंगे। पुलिस में बेटियों की भर्ती 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 35 प्रतिशत कर दी जाएगी। शिक्षकों को भर्ती में 50 प्रतिशत बेटियों की होगी।

उन्होंने आगे कहा,”अन्य भर्तियों में भी 50 फीसदी भर्ती बेटियों की कर दी जाएगी। सरकारी पदों पर भी 35 प्रतिशत नियुक्तियां महिलाओं की होगी। नॉमिनेटेड पोस्ट पर महिलाओं को पोस्ट करूंगा। लाड़ली लक्ष्मी की बेटियों की पढ़ाई निशुल्क करवाएंगे, उनकी फीस मामा भरवाएगा।”

Share