IND vs AUS 1st T-20: रिंकू ने मारा विनिंग शॉट, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहले टी-20 में हराकर रचा इतिहास

खेल

विशाखापट्टनम: जोश इंग्लिस (50 गेंद में आठ छक्कों और 11 चौकों से 110 रन) के करियर के पहले शतक पर सूर्यकुमार यादव (42 गेंदों में 80 रन) की कप्तानी पारी भारी पड़ गई। आखिरी बॉल पर रिंकू सिंह का कमाल देखने को मिला। इस तरह भारत ने 209 रन के पहाड़ सा लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया को पहले टी-20 में दो विकेट से हराया। भारत ने अपने टी-20 इंटरनेशनल का सबसे बड़ा रन चेज करते हुए इतिहास रच दिया। ये जीत वर्ल्ड कप फाइनल में चार दिन पहले मिली करारी हार के जख्मों पर मरहम का काम करेगी। सूर्या के आउट होने के बाद रिंकू सिंह (14 गेंद में 22 रन) ने विनिंग शॉट मारा। अब पांच मैच की सीरीज का अगला मैच 26 को खेला जाएगा।

ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज इंग्लिस ने सिर्फ 47 गेंद में शतक बनाया जो इस फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया की ओर से संयुक्त रूप से सबसे तेज शतक है। इंग्लिस ने बिश्नोई पर छक्के के साथ 29 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और 12वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया। उन्होंने इसी ओवर में एक और छक्का तथा एक चौका भी मारा। इंग्लिश ने 15वें ओवर में भी बिश्नोई पर तीन छक्के मारे। स्मिथ ने भी मुकेश कुमार पर चौके के साथ 40 गेंद में अर्धशतक पूरा किया लेकिन अगली गेंद पर तेजी से एक रन लेने कोशिश में रन आउट हो गए।

भारतीय गेंदबाजों की बेदम पिटाई
भारत की ओर से प्रसिद्ध कृष्णा (50 रन पर एक विकेट) और रवि बिश्नोई (54 रन पर एक विकेट) ने एक-एक विकेट चटकाया, लेकिन दोनों काफी महंगे साबित हुए। तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने चार ओवर में सिर्फ 29 रन दिए। 20वें ओवर में तो उन्होंने सिर्फ टीम डेविड और मार्कस स्टोइनिस के पैर बांधते हुए सिर्फ पांच ही रन दिए। इससे पहले भारतीय के कप्तान सूर्यकुमार यादव ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को बल्लेबाजी की अनुकूल पिच पर अधिक परेशानी नहीं हुई। अच्छी शुरुआत के बाद ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट मैथ्यू शॉर्ट (13) के रूप में गिरा। ओपनिंग करने आए पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने इसके बाद नए बल्लेबाज जोश इंग्लिस के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने पावरप्ले के छह ओवर में टीम का स्कोर एक विकेट पर 40 रन तक पहुंचाया।

 

 

Share
पढ़ें   IPL 2024: दिनेश कार्तिक ने पंजाब के जबड़े से छीना मैच; विराट ने जड़ी तूफानी फिफ्टी, फाफ-ग्लेन हुए फेल