राजधानी रायपुर में इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग एक्सपो की धूम, स्टार्टअप के जरिए उद्योग लगाने वालो को मिल रहा मार्गदर्शन

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 27 नवंबर 2023। राजधानी में तकनीक और इंजीनियरिंग का महासम्मेलन इंजीनियरिंग एक्सपो 24 से 27 नवंबर तक चल रहा है। इस इंडस्ट्रीयल इंजीनियरिंग एक्सपो में देश भर की नामी कंपनिया भाग ले रही है।

देश के सबसे बड़े एस. एम. ई. इंजीनियरिंग एक्सपो में 125 से ज्यादा कंपनियां शामिल होगी । उरला इंडस्ट्रीज एसोसिएशन
के संयुक्त तत्वावधान में इंडस्ट्रीयल इंजीनियरिंग एक्सपो का आगाज किया गया है । उरला इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष अश्विनी गर्ग ने इस एक्सपो का शुभारंभ किया । इस अवसर पर उन्होंने कहा की यह प्रदर्शनी सभी के लिए उपयोगी होगी ।
। प्रतिष्ठित औद्योगिक एक्सपो और भारत की सबसे बड़ी एस. एम. ई. सम्मेलन, इंजीनियरिंग एक्स्पो में लोगो की भारी भीड़ आ रही है। । इंडस्ट्रीयल इंजीनियरिंग एक्सपो 24 से 27 के बीच में आयोजित किया जा रहा है।
यह एक्सपो विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में आधुनिक तकनीकी विकास पर केन्द्रित है और निर्माताओं, विक्रेताओं और खरीददारों को एक नया मंच देगा। छोटी और मध्यम इकाईयों को एक नया अवसर देगा और 125 से ज्यादा स्टॅाल और विशाल कंपनियां इसमें भाग ले रही है।
एसोसिएशन ऑफ इंडस्ट्रीज के संयुक्त तत्वावधान में सेंटर पर इंजीनियरिग एक्सपो 2023 का आयोजन का शुभारंभ हुआ । आत्मनिर्भर बनने के सपने को साकार करने के लिए यह इंजीनियरिंग एक्सपो एक मजूबत नींव साबित हो रहा है। ।
एसोसिएशन ऑफ इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष ने बताया कि आत्मनिर्भर के रोडमैप को तैयार करने के लिए यह एक्सपो एक मार्गदर्शक की भूमिका में है 450 एकड़ में मेगा क्लस्टर के साथ कई नए क्लस्टर विकसित हो रहे है।
इसी के साथ दवा कंपनियां भी अब मेगा प्रोजेक्ट के साथ इसका रूख कर रही है। प्रशासन के साथ उद्योग विभाग के समन्वय से विकास के कार्यों को नई गति मिल रही है। अंतरराष्ट्रीय कार्गों डिपो तथा लॅाजिस्टिक पार्क उद्योंगों की सुविधा उपलब्ध कराने में सहयोगी रहा है।
फ्यूचर कम्युनिकेशन एक्सपो के संयोजक लक्ष्मण दूबे ने कहा की इस मेगा इंडस्ट्रीयल एक्सपो में इस वर्ष 125 से अधिक स्टॅाल के माध्यम से इंजीनियिंग,कृषि सयंत्रों,ऑटोमेशन और रोबोटिक आदि उत्पादों व मशीनरी का प्रदर्शन हो रहा है। इसमें प्रमुख कंपनियां प्रदर्शनी में विजिटर्स के लिए प्रवेश निःशुल्क रखा गया है। इसमें वेंडर डेवलपमेंट प्रोग्राम,एक्सपोर्ट रेडीनेस और स्मारिका विमोचन आदि किया जा सकेगा। चार दिवसीय एक्स्पो आपके उत्पाद को सही दर्शकों के बीच प्रमोट करने के लिए एक आदर्श मंच है और इसके द्वारा आप उनसे आमने सामने बातचीत कर अपनी बिक्री बढ़ा सकते हैं।
यह मंच नए व्यापारिक अवसर उत्पन्न करता है और प्रदर्शनकर्ता कंपनियों के सेल्स, मार्केटिंग और तकनीकी प्रोफेशनल्स के साथ एक साथ बातचीत करने का मौका देता है। आगन्तुकों को विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों जैसे मशीन टूल्स एण्ड एसेसरीज़, हाईड्रॉलिक्स एण्ड न्यूमेटिक्स, इन्स्ट्रुमेन्टेशन, लाईट एण्ड मीडियम इंडस्ट्रीज़, ऑटोमेशन, इलेक्ट्रिकल एण्ड इलेक्ट्रॉनिक्स, मटेरियल हैन्डलिंग ईक्विपमेन्ट एण्ड प्रोसेस प्लान्ट मशीनरी एण्ड ईक्विपमेन्ट आदि से विभिन्न प्रदर्शनकर्ताओं के उत्पाद और सेवाओं को देखने का मौका मिल रहा है। ।
कंपनियां अत्याधुनिक मशीनरी और तकनीकी उपकरणों का प्रदर्शन कर रही है ताकि इंजीनियरिंग सेक्टर में अत्याधुनिक तकनीक की बढ़ती हुई मांग को पूरा किया जा सके। प्रदर्शनी में कोविड प्रोटोकॅाल का पूर्णतः पालन करना सभी को अनिवार्य होगा। इस इवेंट के मीडिया प्रमुख सर्वेश कुमार द्विवेदी ने बताया की छत्तीसगढ़ के लोगो को इस एक्सपो के जरिए अपने उद्योग लगाने में मार्ग दर्शन मिल रहा है। प्रदर्शनी में ऐसे युवा जो कम लागत में अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते है उन्हे उद्योग के बारे में अधिक जानकारी मिल रही है।

 

 

Share
पढ़ें   प्रतापपुर वाड्रफनगर को मिलाकर नया जिला बनाने को लेकर प्रतापपुर में आवाज तेज