राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में मशीन्स मेकेनिजम पर आधारित छठवां राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय सम्मलेन 7 से

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 5 दिसंबर 2023। एसोसिएशन फॉर मशीन्स एंड मैकेनिज्म द्वारा कराए जाए रहे एक महत्त्वपूर्ण आयोजन के रूप में मशीन्स और मैकेनिज्म पर आधारित छठे अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय सम्मेलन (iNaCoMM 2023) का आयोजन 7 से 9 दिसंबर तक राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रायपुर में किया जा रहा है।

iNaCoMM 2023,ने 2013 में अंतर्राष्ट्रीय दर्जा प्राप्त किया, जो मशीनों और मैकेनिज्म क्षेत्र से जुड़े शोधकर्ताओं, उद्योग विशेषज्ञों और छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है। इस सम्मेलन ने लगातार शिक्षा और उद्योग के बीच सहयोग को बढ़ावा दिया है, जिससे मशीनों, मेक्ट्रोनिक्स और मशीन तत्वों के डिजाइन, निर्माण और प्रदर्शन में प्रगति हुई है। इस वर्ष कराए जा रहे इस आयोजन में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ), विभिन्न भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) और विभिन्न उद्योगों के विशेषज्ञों सहित शीर्ष स्तरीय अनुसंधान कर्मी प्रमुख रूप से शामिल होंगे। ये अनुभवी पेशेवर अपने अमूल्य अनुसंधान अनुभव और ज्ञान को सभी उपस्थित सदस्यों के साथ साझा करेंगे।

iNaCoMM-2023 का केंद्र बिंदु मशीन डिजाइन और विश्लेषण के क्षेत्र में समकालीन और उन्नत अनुसंधान पहलुओं से सभी को परिचित कराना है। सम्मेलन में आधुनिक मशीनरी के डिजाइन और विकास, संचालन, परीक्षण और रखरखाव से संबंधित महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की जाएगी। यह कार्यक्रम सैद्धांतिक प्रगति के व्यावहारिक अनुप्रयोगों चर्चा करते हुए इस क्षेत्र की चुनौतियों और सफलताओं पर बातचीत हेतु एक मंच प्रदान करेगा।



iNaCoMM-2023 में मशीन और मैकेनिज्म सिद्धांत पर समर्पित विभिन्न सत्र शामिल होंगे, जिसमें आधुनिक तकनीकों पर चर्चा की जाएगी जो उभरते वैश्विक बाजार की जरूरतों को पूरा करते हो। सम्मेलन का उद्देश्य अत्याधुनिक अनुसंधान से उद्योग प्रथाओं की उचित जानकारी प्रदान करना है ।

“हम राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रायपुर में iNaCoMM-2023 की मेजबानी करने के लिए उत्साहित हैं, जिसमें मशीन डिजाइन और तंत्र में नवीनतम प्रगति पर विचार करने के लिए विशेषज्ञों, शोधकर्ताओं और छात्रों को एक साथ लाया जाएगा। यह सम्मेलन शिक्षा और उद्योग के बीच एक महत्वपूर्ण पुल के रूप में कार्य करेगा जिससे आपसी सहयोग और नवाचार की सीमाओं को आगे बढ़ाने प्रयास किए जाएंगे,” [अध्यक्ष/आधिकारिक नाम], [शीर्षक] ने कहा।

iNaCoMM-2023 सम्मेलन प्रतिनिधियों को तकनीकी चर्चाओं में शामिल होने, वैज्ञानिक और तकनीकी चुनौतियों का समाधान करने और मशीनों और यांत्रिक तत्वों के गतिशील क्षेत्र में नवीनतम विकास से अवगत रहने का एक अनूठा अवसर प्रदान करेगा। ज्ञान-साझाकरण और नेटवर्किंग के माध्यम से, इस आयोजन का उद्देश्य मशीनों के डिजाइन और प्रदर्शन में प्रगति और नवाचार को बढ़ावा देकर उद्योग जगत के भविष्य को आकार देना है। आयोजन की विस्तृत जानकारी कॉन्फ्रेंस वेबसाइट, iNaCoMM 2023 – NIT RAIPUR (nitrr.ac.in) पर उपलब्ध है।

Share
पढ़ें   मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गुरु घासीदास साहित्य एवँ संस्कृति अकादमी के नवनिर्वाचित सदस्यों को पद एवँ कर्तव्यनिष्ठा की शपथ दिलाई