वनमंत्री के निर्देश पर वन्य जीवों को किया गया स्वतंत्र, कहा वन्य जीवों का करें संरक्षण

छत्तीसगढ़


*वन्य जीवों के संरक्षण और संवर्धन में करें सरकार का सहयोग-केदार कश्यप*

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 21 फरवरी 2024। छत्तीसगढ़ में वन संपदा और वन्य जीवों के तस्करी अवैध व्यापार को लेकर भाजपा की विष्णुदेव सरकार सख्त कार्रवाई कर रही है। आज वनमंत्री केदार कश्यप के पास पहाड़ी तोता और पहाड़ी मैना के अवैध व्यापार का शिकायत पहुँचा। जिस पर संज्ञान लेते हुए वनमंत्री केदार ने अधिकारियों को तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए।

जिस पर विभाग के उच्च अधिकारियों ने मौका स्थल पर जा कर निरीक्षण किया। रायपुर के फाफाडीह चौक के पास पहाड़ी तोता और पहाड़ी मैना का व्यापार किया जा रहा है। यह शिकायत सही पाया गया।

वनमंत्री केदार कश्यप के निर्देश का पालन करते हुए वन विभाग के कर्मचारियों द्वारा पिंजरे में कैद सभी पहाड़ी तोता को स्वतंत्र कर दिया गया।

*वन्य जीवों का संरक्षण और संवर्धन हो, सरकार का सहयोगी बनें*
वनमंत्री केदार कश्यप ने मामले को लेकर कहा कि आज वर्तमान समय में लोग अपने शौक को प्राथमिकता देते हैं। वन्य जीवों को पालने का शौक रखने वाले लोग कानूनी रूप से अपराध करते हैं। ऐसे अवांछित अपराधों से जनता को बचना चाहिए। इसके साथ ही वन्य जीवों के संरक्षण और संवर्धन के लिए सरकार के साथ मिलकर पहल शुरू करना चाहिए। उन्होंने कहा कि वन्य जीवों का निवास जंगल है और वे वनों में ही सुरक्षित रहेंगे।

मंत्री केदार ने कहा कि छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार है अवैध कार्य किसी भी स्थिति में स्वीकार्य नही है। कांग्रेस के शासन में जिन तस्करों का हौसला बुलंद हुआ वे अवैध तस्करी व अवैध व्यापार छोड़ दें या फिर छत्तीसगढ़ छोड़े दें।

Share
पढ़ें   अच्छी पहल : कसडोल विधानसभा के पूर्व विधायक गौरीशंकर अग्रवाल ने बलौदाबाजार जिले के लोगों के लिए निःशुल्क उपलब्ध कराए 10 जंबो ऑक्सीजन सिलेंडर, 4 कॉन्संट्रेटर, 3000 फेस मास्क व 400 फेस शिल्ड