विधानसभा का मॉनसून सत्र आज से : 22 से 26 जुलाई तक चलेगा सत्र; अहम विधेयक और अनुपूरक बजट लाएगी सरकार, पहले दिन बलौदाबाजार हिंसा पर स्थगन लाएगा विपक्ष

Bureaucracy Exclusive Latest छत्तीसगढ़ रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 22 जुलाई 2024

छत्तीसगढ़ विधानसभा पहले से और अधिक डिजिटल होती जा रही है। इस बार 22 से 26 जुलाई तक प्रस्तावित विधानसभा के मानसून सत्र में कोई भी विधायक सदन में ऑनलाइन-ऑफलाइन दोनों ही तरीके से ध्यानाकर्षण या स्थगन प्रस्ताव की सूचना दे सकेंगे।

 

 

बलौदाबाजार हिंसा पर स्थगन लाएगा विपक्ष

माना जा रहा है कि बलौदाबाजार हिंसा, कानून व्यवस्था, खाद बीज की कमी और लचर स्वास्थ्य सुविधाओं और अघोषित बिजली कटौती के मुद्दे पर कांग्रेस स्थगन लाएगी। इस दौरान अलग अलग मुद्दों पर सरकार को घेरने की जिम्मेदारी विधायकों को सौंपी गई है। सवालों के लिहाज से भी सदन की कार्रवाई बेहद खास होगी। इस बार सदन में 966 सवाल लगाए गए हैं। दो दर्जन से अधिक ध्यानाकर्षण प्रस्ताव भी सदन में पेश किए जाएंगे।

ध्यानाकर्षण की ऑनलाइन सूचना दो घंटे पहले तक दी जा सकेगी। हालांकि इसकी जानकारी आफलाइन भी देनी होगी। बता दें कि विधानसभा के 90 प्रतिशत सदस्य ऑनलाइन ही प्रश्न पूछ रहे हैं। यह एक बदलाव का संकेत माना जा रहा है।

कुछ विधायक ऑनलाइन काम में असहज


हालांकि सुदूर अंचल के कुछ विधायक अभी भी पूरी तरह से डिजिटल होने में खुद को असहज पा रहे हैं। विधानसभा के वरिष्ठ सूचना अधिकारी अधिकारी जीएस सलूजा ने बताया कि विधानसभा में कागज यानी पेपर को कम करने के लिए प्रक्रिया चल रही है।

Share
पढ़ें   राहुल की मोहब्बत की दुकान में उमर अब्दुल्ला जैसे अलगाववादी मानसिकता वाले ज्यादा, क्या अलगाववादियों के साथ है कांग्रेस - डिप्टी सीएम अरुण साव