वनांचल क्षेत्र में पीएम आवास बना हितग्राहियों के लिए सुरक्षा कवच : जंगली हाथियों के भय से मिली राहत; दिव्यांग बाबूलाल समेत कई वनवासियों को मिला पक्का मकान, प्रधानमंत्री आवास योजना से संवर रहे जीवन

Exclusive Latest छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा
रायपुर, 28 सितंबर 2024

प्रदेश में राज्य सरकार और केंद्र सरकार की पहल “प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण” के माध्यम से पात्र वनवासी हितग्राहियों को पक्का मकान प्रदान किया जा रहा है। सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिले के गोमर्डा अभ्यारण्य के वनांचल कनकबीरा और आश्रित ग्रामों के नारद खुड़िया, गायत्री यादव, देवानंद खुड़िया जैसे कई हितग्राही परिवारों को इस योजना के तहत पक्के मकान मिले हैं।

ग्रामीणों ने बताया कि पहले कच्चे मकान होने के कारण उन्हें दिन-रात जंगली हाथियों का भय रहता था। अब पीएम आवास बनने से यह मकान एक सुरक्षा कवच के रूप में कार्य कर रहा है। नारद ने कहा कि हम लोग सरकार की मदद के बिना पक्का मकान नहीं बना सकते थे। अब पक्का मकान होने से बंदरों के कारण होने वाले नुकसान से भी राहत मिली है। कनकबीरा की हितग्राही गायत्री यादव ने बताया कि यह वनांचल क्षेत्र जंगली हाथियों से प्रभावित है, लेकिन पक्का मकान बनने से अब उन्हें कोई डर नहीं लगता।

 

 

सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिले के सरसीवां तहसील के ग्राम पंचायत गाताडीह के आश्रित ग्राम अमलीडीह निवासी दिव्यांग बाबूलाल मानिकपुरी अपने शब्दों को स्पष्ट रूप से व्यक्त नहीं कर पाते, परंतु राज्य सरकार ने उनकी आवास की आवश्यकता को समझते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत उन्हें लाभ दिया। बाबूलाल के अनुसार, यह उनके लिए केंद्र और राज्य सरकार का बड़ा सहयोग है। 2007 में ओंकारेश्वर, मध्यप्रदेश के जेपी कंपनी में श्रमिक के रूप में काम करते समय उनके पैर में कैंसर हो गया, जिसके कारण उनका पैर काटना पड़ा और वे दिव्यांग हो गए। उनके परिवार में उनकी पत्नी और दो बेटियां हैं। अब वे अपने नए घर में रह रहे हैं और एक छोटे ठेले में कुरकुरे, बिस्किट आदि बेचकर आजीविका चला रहे हैं।

पढ़ें   शिकायत : रोका छेका अभियान के तहत पशुओं के लिए उचित व्यवस्था नहीं करने पर सरपंच और सचिव के विरुद्ध ग्रामीणों ने की शिकायत, विहिप जिलाध्यक्ष अभिषेक तिवारी ने कहा - 'अभियान सिर्फ कागजों में, धरातल पर कुछ भी नहीं'

हितग्राहियों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री विष्णु देव साय को आवास प्रदान करने के लिए आभार और धन्यवाद व्यक्त किया।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *