ऑनलाइन पढ़ाई का कैसा हाल : ऑनलाइन कक्षाओं में कॉलजों के स्टूडेंट्स नहीं दिखा रहे दिलचस्पी, सिर्फ 35 फीसदी छात्रों की ही उपस्थिति

Uncategorized

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 26 दिसंबर 2020

सरकार ने कोरोना काल के चलते ऑनलाइन पढ़ाई को लागू तो किया लेकिन चाहे स्कूलों के स्टूडेंट्स हो या फिर कॉलेजों के, कोई भी स्टूडेंट्स ऑनलाइन कक्षाओं में कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहे है ।नए शिक्षा सत्र के तहत कॉलेजों में 2 नवंबर से ऑनलाइन कक्षाएं चल रही हैं। इन कक्षाओं में छात्रों की उपस्थिति का आंकड़ा 35 प्रतिशत तक ही है। अब भी बड़ी संख्या में फर्स्ट ईयर के छात्र इन कक्षाओं से दूर हैं। इसे लेकर कॉलेजों से छात्रों को सूचना भी दी जा रही है। फिर भी उपस्थिति का आंकड़ा कम है। ऑनलाइन कक्षाओं को लेकर कई कॉलेजों से चर्चा की गई। उनका कहना है कि जिस तरह से कॉलेज में कक्षाएं चलती थी उसी तरह से शेड्यूल बनाकर ऑनलाइन कक्षाएं भी चल रही है। लेकिन इसमें छात्रों की उपस्थिति बहुत कम है।

 

 

ऑनलाइन कक्षाओं में 35 से 40 प्रतिशत तक भी छात्र शामिल हो रहे हैं। इस संबंध में रविवि को जानकारी भी दी गई है। वहीं दूसरी ओर कुछ कॉलेजों ने बताया कि उच्च शिक्षा विभाग के अफसर भी ऑनलाइन कक्षाओं का जाएजा ले चुके हैं। उन्हें भी इस बात की जानकारी है कि ऑनलाइन कक्षाओं में छात्रों की उपस्थिति कम है। ऑनलाइन कक्षाओं में छात्रों की उपस्थिति बढ़े इसके लिए उन्हें फिर सूचना भेजी जाएगी। गौरतलब है कि कॉलेजों में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू होने से पहले स्कूलों में इसके माध्यम पढ़ाई हो रही है। माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से हाई व हायर सेकेंडरी छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित की जा रही है। इसमें भी छात्रों की संख्या कम है।

Share
पढ़ें   VIDEO : बारदाने के कमी के चलते धान खरीदी बंद, 7 दिनों से किसान नहीं बेच पा रहे धान