पटवारियों की हड़ताल स्थगित : पटवारियों ने की अपनी हड़ताल स्थगित, राजस्व मंत्री से मिले आश्वासन के बाद लिया गया निर्णय

Uncategorized

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 28 दिसंबर 2020

लगभग 15 दिनों तक चली पटवारियों की हड़ताल अब खत्म हो गई है । शनिवार को राजस्व पटवारियों का एक दल राजस्व मंत्री से मिला था उसके बाद अब जाकर निर्णय लिया गया है कि पटवारी अपनी हड़ताल स्थगित करते है । आपको बता दे कि राजस्व पटवारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष अश्वनी वर्मा ने पत्र जारी कर कहा है कि राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल के आश्वासन के बाद प्रदेश भर के पटवारी अब 28 दिसंबर से काम लर लौट चुके है ।

 

 

क्या थी पटवारियों की मांग

प्रदेश के पटवारी चाहते थे कि वरिष्ठता के आधार पर पटवारियों को राजस्व निरीक्षक के पद पर पदोन्नत किया जाए, विभागीय जांच के बिना किसी भी पटवारी पर एफआईआर दर्ज ना हो, महंगाई और स्टेश्नरी के लिए कुल दो हजार रुपए हर महीने भत्ते के तौर पर दिए जाएं, नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पटवारियों को भी नक्सल भत्ता दिया जाए, मुख्यालय निवास की बाध्यता समाप्त हो, अतिरिक्त हलके के प्रभार के लिए पटवारियों के मूल वेतन का 50 प्रतिशत राशि भत्ते के रूप में दिया जाए और वेतन विसंगतियों को दूर किया जाए।

किसानों को हो रही समस्या से मिलेगा निजात

पटवारियों के हड़ताल का असर ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर शहरी स्तर पर भी दिख रहा था । किसानों को ज्यादा समस्या का सामना करना पड़ रहा था लेकिन अब आंदोलन स्थगित होने से किसानों को भी समस्या से निजात मिलेगा ।

Share
पढ़ें   बाबा साहेब की जयंती : CM भूपेश बघेल ने किया बाबा साहेब को नमन, CM की बड़ी घोषणा : "मंगल भवन और ऑडिटोरियम निर्माण के लिए 50-50 लाख रुपये की घोषणा, अंबेडकर चौक में लगेगी बाबा साहेब की 20 फ़ीट ऊंची नई प्रतिमा"