EDUCATION NEWS : छत्तीसगढ़ के कॉलेजों में शुरू हो सकती है फिर से प्रवेश की प्रक्रिया, 12वीं क्लास के परिणाम आने के बाद लिया जा सकता है छात्रों के हित में फैसला

Exclusive Latest बड़ी ख़बर रायपुर

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 02 जनवरी 2020

ऐसे छात्र और छात्रा जो 12वीं कक्षा के पूरक परीक्षा में पास हुये है उनको कॉलेज में एडमिशन से संबधित अच्छी खबर मिल सकती है । दरअसल माध्यमिक परीक्षा मंडल से जारी पूरक परीक्षा के परिणाम के बाद एक बार फिर प्रथम वर्ष के दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो सकती है, क्योंकि परीक्षा में पास हुए छात्र दाखिले के लिए विश्वविद्यालय सहित कालेज कैंपस का चक्कर लगाना शुरू कर दिए है। ऐसे में विभागीय सूत्रों की मानें तो विश्वविद्यालय प्रशासन ने शासन को इस संबंध में निर्देश के लिए पत्र लिखने की तैयारी कर रहा है। ज्ञात हो कि यदि शासन की तरफ से प्रथम वर्ष में दाखिले की प्रक्रिया की स्वीकृति मिल जाती है। ऐसे में एक बार फिर अप्रैल से शुरू होने वाले शैक्षणिक सत्र पिछड़ सकता है।

 

 

दरअसल इंजीनियरिंग कालेज से लेकर सामान्य कालेज समेत कृषि कालेज में संचालित सीटों को भरने के लिए दाखिला प्रक्रिया अंतिम चरण में है। शैक्षणिक संस्थानों में दाखिले के लिए आए आवेदनों की प्रक्रिया दिसम्बर तक चली है। फाइनल चरण जनवरी में खत्म नहीं हो रही है जबकि पिछले वर्ष दाखिले की प्रक्रिया जुलाई तक पूरी हो गई थी। राजधानी में संचालित प्रमुख शैक्षणिक संस्थान में मौजूदा दाखिले की स्थिति को देखें तो सामान्य कालेज से लेकर इंजीनियरिंग, कृषि कालेजों में दाखिले की प्रक्रिया नवंबर में ही आनलाइन तो शुरू हो गई थी, लेकिन अभी भी कई निजी कालेजों की सीटें खाली हैं। इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित 33 कालेजों में 46 बार आवेदन की प्रक्रिया अपनाई गई। इसके बाद भी 2200 सीट में से लगभग 1800 सीटें भरी नहीं हैं। ऐसे में शैक्षणिक संस्थानों को आगामी सत्र शुरू करने को लेकर चिंता बढ़ गई।

पढ़ें   छत्तीसगढ़ : तंत्र-मंत्र कर भगवान दिखाने के नाम पर लोगों से ठगी करने वाले आरोपी पुलिस गिरफ्त में, जोहर अली, सादिक हुसैन, शहजाद और समसुद्दीन को पुलिस ने किया गिरफ्तार

शैक्षणिक सत्र में संचालित सीट में पंडित रविशंकर शुक्ल विवि, इंदिरा गांधी कृषि विवि, इंजीनियिरिंग, पालीटेक्निक में दस फीसदी सीट खाली है। दाखिले की प्रक्रिया में छात्रों को सीट तो अलाटमेंट हो जा रही है। लेकिन अंतिम समय में छात्र फीस नहीं भरते हैं, जिससे पूरी प्रक्रिया के लिए दोबारा अलाटमेंट करना पड़ता है। दिसंबर में दाखिले की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाएगी, तो जनवरी से शुरू होने वाले शैक्षणिक सत्र पिछड़ जाएगा।

Share