अविश्वास प्रस्ताव: लोकसभा में राहुल गांधी ने खूब ‘गोले’ दागे, आज PM मोदी छोड़ेंगे जवाबी म‍िसाइल

नई दिल्ली

प्रमोद मिश्रा, नई दिल्ली, 10 अगस्त 2023

देश एक आवाज में कह रहा, भ्रष्टाचार भारत छोड़ो : PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत छोड़ो आंदोलन की वर्षगांठ पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को याद करते हुए विपक्ष के गठबंधन I.N.D.I.A. पर तंज किया। मोदी ने ट्विटर (अब X) पर पोस्ट किया, ‘भारत छोड़ो आंदोलन में भाग लेने वाले लोगों को श्रद्धांजलि देता हूं। महात्मा गांधी के नेतृत्व में हुए इस आंदोलन ने उपनिवेशवाद से देश को मुक्ति दिलाई। आज भारत एक आवाज में कह रहा है कि भ्रष्टाचार भारत छोड़ो, वंशवाद भारत छोड़ो, तुष्टिकरण भारत छोड़ो।’ पीएम मोदी ने मंगलवार को BJP संसदीय दल की बैठक में भी विपक्ष गठबंधन पर जमकर निशाना साधा था। उन्होंने पार्टी के सांसदों से कहा था कि क्विट इंडिया की वर्षगांठ पर भ्रष्टाचार, वंशवाद और तुष्टिकरण भारत छोड़ो का अभियान चलाएं और बार-बार लोगों को यह बताएं। मोदी ने विपक्षी गठबंधन को घमंडिया गठबंधन भी कहा।

यूपीए बनाम एनडीए, शाह ने की हर मोर्चे पर तुलना
अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा में हिस्सा लेते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने हर क्षेत्र में UPA के 10 साल और NDA सरकार के काम की तुलना की। केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी ने कश्मीर से लेकर सिख दंगों तक का जिक्र करते हुए कांग्रेस को घेरा। पहले के अविश्वास प्रस्ताव का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि नरसिम्हा राव सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के दौरान किसी भी तरह जीतने के लिए झारखंड मुक्ति मोर्चा को घूस दी गई। मनमोहन सिंह के दौर में सांसदों को करोड़ों रुपये की घूस दी गई। जब 1999 में अटल जी की सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव आया तो हमने वह नहीं किया जो कांग्रेस ने किया। शाह ने कहा कि सिर्फ एक वोट से सरकार गई पर फिर बड़े वोटों से जीतकर आई। उन्होंने कहा कि UPA का चरित्र सत्ता बचाने के लिए भ्रष्टाचार करने का है। ‌BJP और NDA का सिद्धांतों के लिए राजनीति करने का है।

 

 

पढ़ें   CG के कांग्रेसी विधायक जाएंगे दिल्ली : कांग्रेस के सभी विधायक होंगे आज दिल्ली रवाना, राहुल गांधी से ईडी की पूछताछ के विरोध में प्रदर्शन में होंगे शामिल!

मणिपुर के सीएम को क्यों नहीं हटाया, विपक्ष के सवाल का अमित शाह ने दिया यह जवाब
मणिपुर में हुए हिंसा के तांडव के बाद भी केंद्र सरकार ने राज्य में राष्ट्रपति शासन क्यों नहीं लागू किया? मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह को मुख्यमंत्री पद से क्यों नहीं हटाया? विपक्षी दलों के इन सवालों का गृह मंत्री अमित शाह ने दिया। शाह ने बुधवार को लोकसभा में कहा कि अनुच्छेद 356 का प्रयोग कर राज्य में राष्ट्रपति शासन तब लगाया जाता है, जब मुख्यमंत्री या राज्य सरकार सहयोग नहीं करती है। शाह ने कहा कि केंद्र ने राज्य के डीजीपी को बदल दिया और मणिपुर सरकार ने उस फैसले को स्वीकार कर लिया, केंद्र ने राज्य के चीफ सेक्रेटरी को भी बदल दिया और मणिपुर सरकार ने उस फैसले को भी स्वीकार कर लिया। उन्होंने कहा कि मणिपुर के मुख्यमंत्री, केंद्र सरकार के साथ सहयोग कर रहे हैं इसलिए मुख्यमंत्री को नहीं हटाया गय।

सदन से की गई मणिपुर के लोगों से शांति की अपील
गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मणिपुर में हिंसा का जो तांडव हुआ वह परिस्थिति जन्य है। जो घटना हुई वह शर्मनाक है उस पर राजनीति करना इससे भी ज्यादा शर्मनाक है। सदन की तरफ से मणिपुर के दोनों समुदाय से शांति की अपील भी की गई। गृह मंत्री ने कहा कि हम दोनों समुदाय से बात कर रहे हैं और अपील करते हैं कि दोनों समुदाय साथ सरकार से बात करें और समाधान निकालें। साथ ही आश्वासन दिया कि हम घुसपैठ रोकेंगे, म्यांमार से बात करेंगे और वहां की डेमोग्राफी चेंज नहीं होंने देंगे। उन्होंने कहा कि एक भ्रांति फैलाई गई है कि ये सरकार मणिपुर चर्चा के लिए तैयार नहीं है। जबकि हम शुरू से ही चर्चा के लिए तैयार थे। शाह ने विपक्ष से कहा कि आप मेरी चर्चा से ही संतुष्ट नहीं हैं तो फिर पीएम कैसे करते। पीएम विचार भी करते पर आपने गृह मंत्री को ही पक्ष नहीं रखने दिया।

पढ़ें   ओमिक्रोन वैरिएंट की दस्तक : भारत में भी कोरोना के ओमिक्रोन वैरियंट के केस मिले, पढ़िये किस राज्य में मिले मरीज

BJP के निशाने पर विपक्षी गठबंधन
क्विट इंडिया के बहाने पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में BJP ने संकेत दे दिया कि 2024 आम चुनाव से पहले वह नए विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. का काउंटर किस तरह करेंगे। इससे पहले पीएम मोदी कह चुके हैं कि लगान देने से कोई देशभक्त नहीं हो जाता और इसके लिए ईस्ट-इंडिया कंपनी से लेकर इंडियन मुजाहिद्दीन तक की मिसाल दी। बुधवार को उन्होंने आज की तारीख में क्विट इंडिया के मायने बता कर नया सियासी गोल पोस्ट बनाया। जब से विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. बना है तब से विपक्ष अगले आम चुनाव की लड़ाई को I.N.D.I.A. बनाम मोदी प्रोजेक्ट कर रहा है। इसमें वह अपरोक्ष रूप से I.N.D.I.A. को आम आदमी के प्रतिनिधि के रूप में प्रोजेक्ट कर रहे हैं। BJP ने तभी से इसे आक्रामक रूप से काउंटर करने की रणनीति बनाई है।

Share