RAPIDX नहीं, ‘नमो भारत’ होगा देश की पहली रैपिड ट्रेन का नाम, 160 KM/H होगी रफ्तार

National

प्रमोद मिश्रा, 20 अक्टूबर 2023

देश को पहली रैपिड ट्रेन(RAPIDX) की सौगात मिलने वाली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को रैपिड रेल का उद्घाटन करेंगे. वह सुबह 11:15 बजे साहिबाबाद में रैपिड ट्रेन को झंडा दिखाएंगे. केंद्र सरकार ने इस रैपिडेक्स ट्रेन का नाम बदलकर ‘नमो भारत’ रखने का फैसला किया है. उद्घाटन के बाद इस ट्रेन 21 अक्टूबर से आम यात्री भी इस ट्रेन से सफर का आनंद ले सकेंगे.

दिल्ली-गाज़ियाबाद-मेरठ कॉरिडोर के 17 किमी लंबे प्राथमिक खंड को शुरू किया जाएगा

बता दें, पहले फेज में दिल्ली-गाज़ियाबाद-मेरठ कॉरिडोर के 17 किमी लंबे प्राथमिक खंड को शुरू किया जाएगा. इस कॉरिडोर की कुल लंबाई 82 किमी है, जिसमें से 14 किमी का हिस्सा दिल्ली में है जबकि 68 किमी का हिस्सा उत्तर प्रदेश में है. इसे दिल्ली मेट्रो की विभिन्न लाइनों के साथ जोड़ा जाएगा. ये अलवर, पानीपत और मेरठ जैसे विभिन्न शहरों को भी दिल्ली से जोड़ेगी.

पहले चरण के बाद इस प्रोजेक्ट को दुहाई से मेरठ तक बढ़ाया जाएगा. मेरठ साउथ तक दूसरे चरण में कार्य होगा, तीसरे चरण में साहिबाबाद से दिल्ली के बीच कार्य पूरा होगा. वर्ष 2025 में रैपिड रेल दिल्ली से मेरठ के बीच दौड़ती नजर आएगी. यह सफर महज 55 मिनट में पूरा हो जाएगा.

60 मिनट में 100 किलोमीटर तक का सफर

 

 

आरआरटीएस ट्रेनों को 180 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलाने के लिए डिजाइन किया गया है. हालांकि, ये ट्रेनें पटरियों पर 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेंगी. यह ट्रेन 60 मिनट में 100 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है. 6 कोच वाली इस ट्रेन का लुक बिल्कुल बुलेट ट्रेन की तरह है. रैपिड ट्रेन के कोच में एडजस्ट होने वाली 2×2 की सीटें होंगी. इन ट्रेनों में मुफ्त वाईफाई, मोबाइल चार्जिंग पॉइंट, सामान रखने की जगह, एक इंफोटेनमेंट सिस्टम और अन्य तरह की सुविधाएं भी मिलेंगी. ऑटोमेटिक प्लग-इन दरवाजों के अलावा रैपिड रेल में जरूरत के आधार पर चुनिंदा दरवाजों को खोलने के लिए पुश बटन होंगे. हर ट्रेन में एक डिब्बा महिलाओं के लिए रिजर्व रहेगा. इसके अलावा प्रत्येक कोच में 10 – 10 सीटें महिलाओं के लिए रिजर्व की जाएंगी.

पहले खंड में 5 स्टेशन

पहले खंड में रैपिड रेल साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो के बीच चलाई जाएगी. आरआरटीएस का प्राथमिक खंड देश की ऐसी पहली रेलवे प्रणाली है, जिसे 160 किमी प्रति घंटा की अधिकतम परिचालन गति पर पूरा सफर तय करने के लिए खोला जा रहा है. रैपिडएक्स यानी नमो भारत ट्रेन, यात्रियों के लिए तेज़, सुरक्षित और आरामदायक रीजनल आवागमन सेवा सुनिश्चित करेगा

Share
पढ़ें   रूसी सेना में भारतीयों की भर्ती पर पूरी तरह लगे रोक, दो नागरिकों की मौत पर विदेश मंत्रालय ने दी ये चेतावनी, कहा – ‘हमारे नागरिकों की शीघ्र वापसी सुनिश्चित करें’