धान बोनस वितरण समारोह: सुशासन दिवस पर 11 लाख 77 हजार किसानों को के खातों में 3,716 करोड़ ट्रांसफर, सीएम बोले-5 साल के भीतर हर वादा पूरा करेंगे

छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 25 दिसंबर 2023|देश के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती को भाजपा आज सुशासन दिवस के रूप में मना रही है। दरअसल, रायपुर के अभनपुर के ग्राम बेन्द्री में राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने छत्तीसगढ़ प्रदेश के 11 लाख 76 हजार 815 किसानों को 3 हजार 7 सौ 16 करोड़ रुपए के बकाया बोनस राशि का वितरण किया। इस मौके पर सीएम साय ने कहा कि मोदी की गारंटी की एक-एक वादा 5 साल के भीतर पूरा करेंगे। महतारी वंदन योजना भी शुरू करेंगे।



सीएम विष्णुदेव साय बटन दबाकर इस राशि को किसानों के खातों में ऑनलाइन ट्रांसफर किया। किसानों को प्रति क्विंटल 300 रुपए की दर से बोनस की राशि खाते में ट्रांसफर की गई है। इसके साथ ही सीएम ने किसानों से बात की। बालोद जिले के तमोरा ग्राम के किसान बिशेसर राम साहू ने मुख्यमंत्री ने बताया कि आज मुझे 89 हजार 640 रुपए धान बोनस मिला। आपकी सरकार की योजना बहुत अच्छी है। हमने कभी नहीं सोचा था कि बोनस मिलेगा, लेकिन आज बहुत खुशी हो रही है। इसके साथ ही महासमुंद जिले के किसान रामपाल बताया कि 23 हजार 280 रुपए का बोनस मिला। मुख्यमंत्री ने कहा आपने खाता चेक कर लिया, किसान ने हां- कहकर मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया।

 

 

इस मौके पर सीएम साय ने अपने उद्बोधन में कहा कि आज बेन्द्री गांव की पावन भूमि में 2 साल के धान बोनस वितरण समारोह में आए आप सभी का हार्दिक अभिनंदन करता हूं। आज का ये दिन बड़ा ऐतिहासिक दिन है। 25 दिसंबर को छत्तीसगढ़ के निर्माता भारत रत्न श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी के जन्म दिवस सुशासन दिवस की आप सभी को बधाई। छत्तीसगढ़ के किसानों से हमने वादा किया था कि छत्तीसगढ़ में सरकार बनते ही 2 साल का बकाया बोनस हम किसानों को देंगे। मुझे बहुत खुशी हो रही है यह बताने में कि आज हमने छत्तीसगढ़ के 12 लाख से ज्यादा किसानों को 37 सौ 16 करोड़ रुपए हमने ट्रांसफर कर दिया है।

पढ़ें   छत्तीसगढ़ में बंद हुई वंदे भारत एक्सप्रेस! ये वजह आ रही सामने..जाने

जब अटलजी पीएम बने तब किसानों के क्रेडिट कार्ड बने: विजय शर्मा
इस मौके पर उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने कहा कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी ने छत्तीसगढ़ राज्य बनाया। उनके प्रधानमंत्री बनते ही भारत के गांवों तक पक्की सड़कें पहुंची। उनके योगदानों को सम्मान देने के लिए हम सुशासन दिवस मनाते हैं। उन्होंने कहा कि अटल जी जब प्रधानमंत्री बने तक तब किसानों को क्रेडिट कार्ड मिलना शुरू हुआ। मुख्यमंत्री पद की शपथ लेते ही कैबिनेट में सबसे महत्वपूर्ण निर्णय हमने किया। अब 18 लाख गरीब परिवार को अपना आवास मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी को पूरा करने के लिए सुशासन दिवस यानी आज के दिन हमने किसानों को बोनस दिया जाएगा और अब किसानों को बोनस मिल चुका है।

इस साल का दिया गया बोनस
बता दें कि 18 लाख गरीबों को मकान की कार्रवाई शुरू करने के बाद साय सरकार मोदी की दूसरी गारंटी आज पूरी करने जा रही है। पिछली रमन सरकार में 300 रुपए प्रति क्विंटल धान बोनस देने का वादा किया गया था। लेकिन दो साल इसे नहीं दिया गया था। प्रदेश के किसानों का साल 2016-17 और 2017-18 का बोनस बकाया है। बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में प्रदेश के लिए ‘मोदी की गारंटी 2023’ नाम से संकल्प पत्र जारी किया था। इसमें किसानों को बकाया धान के बोनस देने का वादा किया गया था।

एक लाख भर्ती भी करेंगे
गरीब भूमिहीन मजदूरों को 10 हजार रुपए सालाना भी देंगे। पारदर्शिता के साथ 1 लाख सरकारी पदों पर भर्ती करेंगे। हमारा वादा है हम 5500 मानक बोरा के हिसाब से 15 दिन तक तेंदूपत्ता खरीदेंगे।

Share