CG विधानसभा ब्रेकिंग : डायरिया-मलेरिया से मौत का मुद्दा विधानसभा में गूंजा, बीजेपी नेता ने पूर्व सरकार पर लगाए दवा कीट सप्लाई रोकने के आरोप

Exclusive Latest छत्तीसगढ़

प्रमोद मिश्रा

रायपुर, 26 जुलाई 2024

छत्तीसगढ़ विधानसभा में मलेरिया और डायरिया से हुई मौत का मुद्दा उठा। भाजपा विधायक मोतीलाल साहू ने ध्यानाकर्षण में मलेरिया डायरिया का मुद्दा उठाया। उन्होंने इस संदर्भ में विभाग पर निष्क्रियता का आरोप लगाया। जवाब में स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि सभी जिलों में लगातार जांच की जा रही है। बस्तर संभाग में भी मलेरिया नियंत्रण में है। वहीं दो दो बच्चों की मौत मामले की जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि उन्हें देर से अस्पताल लाया गया, जिसकी वजह से उन्हें बचाया नहीं जा सका।

 

 

मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल ने कहा कि किसी की मौत डायरिया से नहीं हुई है। विपक्ष के सदस्यों ने भी इसके बाद डायरिया और मलेरिया से मौत का मामला उठाया। मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल ने कहा पिछली सरकार में हर साल मलेरिया और डायरिया से मौतें होती थी। हमारी सरकार में सभी स्थानों पर बेहतर व्यवस्थाएं की गई है। स्वास्थ्य मंत्री ने मच्छरदानी का वितरण किये जाने की जानकारी भी सदन को दी। मंत्री ने कहा कि दवाओं की भी पर्याप्त उपलब्धता बनी हुई है। मंत्री के जवाब पर मोतीलाल साहू ने दवाओं की उपलब्धता पर संदेह जताया।

उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने पेमेंट का भुगतान नहीं किया, इसलिए दवाओं की आपूर्ति नहीं हो पा रही थी। दवाओं की अनुपब्धलता पर मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल ने कहा कि कहीं भी पेमेंट नहीं होने की वजह से दवाओं की आपूर्ति नहीं रोकी गई। दवाओं और जांच किट की पर्याप्त आपूर्ति की गई है। विभाग की टीम बस्तर में नाव से दूरस्थ गांवों तक पहुंचकर जांच कर रही है। कहीं भी कोई कमी नहीं है, पिछली सरकार से अधिक जांच की गई है।  वहीं कांग्रेस विधायक राघवेन्द्र सिंह ने भी मलेरिया और डायरिया का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि उनकेक्षेत्र की महिला को नो बेड की वजह से भर्ती तक नहीं किया जा सका।

Share
पढ़ें   नेताजी सुभाषचंद्र बोस जी की जयंती : सुभाषचंद्र बोस जी के मूर्ति पर माल्यार्पण कर किया विधायक शैलेश ने सुभाषचन्द्र जी को याद, शैलेश बोले ": 'काम ऐसे करो की याद किये जाओ'