कलेक्टर ने विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए एसडीएम और खंड स्तरीय अधिकारियों से की बातचीत, मजदूरों को क्वारेंटाईन में रखने के लिए दिए आवश्यक दिशा निर्देश

छत्तीसगढ़

अजय कैवर्त्य

शिवरीनारायण

 

 

जांजगीर-चांपा जिले के अन्य प्रांतों से आने वाले मजदूरों को क्वॉरेंटाइन में रखने और उनके आवास ,पेयजल, भोजन ,चिकित्सा, सुरक्षा, क्वॉरेंटाइन , भवनों की स्वच्छता आदि व्यवस्था के लिए जनक प्रसाद पाठक ने सभी एसडीएम और जनपद स्तरीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए समुचित प्रबंध सुनिश्चित करने कहा।
कलेक्टर ने उक्त व्यवस्था सुनिश्चित करने अपर कलेक्टर श्रीमती लीना कोसम और जिला पंचायत सीईओ की श्री तीर्थराज अग्रवाल को जिला स्तरीय तथा सभी जनपद पंचायतों के सीईओ को उनके जनपद क्षेत्र के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।
कलेक्ट्रेट स्थित स्वान में विडियो कांफ्रेंसिंग से सभी एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ ,खंड शिक्षा, चिकित्सा अधिकारियों, थाना प्रभारियों आदि की बैठक में कलेक्टर ने कहा कि यह वक्त राष्ट्रीय और मानवीय विपदा का है। सभी अधिकारी आपसी समन्वय से उक्त निर्देश का संवेदनशीलता और सेवाभाव से सकारात्मक पालन सुनिश्चित करें और मानवता की सेवा कर समाज में अपनी पहचान स्थापित करें।

क्वॉरेंटाइन के लिए संसाधनों के अनुरूप माइक्रो प्लान तैयार करें-

कलेक्टर ने दूसरे प्रांतों से जिले के गांवों में आने वाले लोगों की संख्या और संसाधनों की उपलब्धता के आधार पर पूर्व सूक्ष्म कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए ।
उन्होंने कहा कि निर्देशों के क्रियान्वयन के लिए एसडीएम अपने अनुविभाग में समन्वयक की भूमिका निभाएंगे। कलेक्टर ने बताया कि अन्य प्रांतों में आजीविका के लिए गये और लाकडाऊन में जांजगीर-चांपा जिले के करीब 30 हजार लोग फंसे है।जो निकट भविष्य में जांजगीर-चांपा जिले के अपने गृह ग्राम आएंगे। उनको अपनी सुरक्षा के साथ क्वॉरेंटाइन में रखने और उनके भोजन, आवास, पेयजल, चिकित्सा स्वास्थ्य जांच सुरक्षा आदि का महत्वपूर्ण और गंभीर कार्य करना है।

पढ़ें   CM भूपेश बघेल ने नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया को लिखा पत्र, बिलासपुर नगर को उड़ान -5 योजना में जोड़ने हेतु शीघ्र कार्यवाही करने का किया अनुरोध

वालिटिंयर का चयन कर उनकी लें मदद

– कलेक्टर ने क्वॉरेंटाइन में रखने वाले मजदूरों की देखरेख उनकी सुरक्षा तथा सुविधाएं मुहैया कराने प्रत्येक ग्राम से विवेकानंद युवा संगठन, सेवाभावी युवकों ,युवा संगठनों नेहरू युवा केंद्र एनएसएस , एनसीसी आदि की मदद लेने और उन्हें दायित्व सौंपने के निर्देश दिए। इस कार्य में छात्रावास अधीक्षकों की ड्यूटी भी लगा ने कहा गया।
कलेक्टर ने शहरी क्षेत्रों में स्थित निजी और शासकीय भवनों में आने वाले मजदूरों को क्वॉरेंटाइन की व्यवस्था के लिए चिन्हित और उनकी साफ सफाई करने के निर्देश दिए ।इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों में शासकीय स्कूल, धर्मशाला, सामुदायिक भवन, छात्रावास आदि भवनों को चिन्हित कर वहां विद्युत ,भोजन, पेयजल, स्वच्छता, प्रकाश आदि की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। पुलिस अधीक्षक श्रीमती पारूल माथुर ने थाना प्रभारियों से कहा कि वे जांजगीर-चांपा जिले से पार होकर अन्य जिलों, राज्यों को जाने वाले मजदूरों तथा अन्य लोगों को जाने दे उन्हें किसी भी प्रकार से परेशान ना किया जाए ।
उन्होंने कहा कि ऐसे आवश्यकतामंद लोगों की सुरक्षा करें तथा यदि उन्हें जरूरत हो तो उनके खान-पान, चिकित्सा आदि के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित करें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सभी अधिकारी आपसी समन्वय से चुनाव कार्य की तर्ज पर अपनी भूमिका का निर्वहन करें । उन्होंने क्वॉरेंटाइन में रहने वाले मजदूरों को निश्चित दूरी पर रखने की आवश्यकता बताई ।
जिला पंचायत सीईओ की तीर्थराज अग्रवाल ने कहा कि ऐसे गांव जहां अधिक संख्या में मजदूर वापस लौटने वाले हैं,वहां उक्त व्यवस्था के लिए विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा की मज़दूरों के भोजन के लिए मध्यान्ह भोजन बनाने वाले समूह का चयन पूर्व से कर ले।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एस आर बंजारे ने खंड चिकित्सा अधिकारियों को क्वॉरेंटाइन में रहने वाले मजदूरों के स्वास्थ्य की जांच ,संदेहास्पद मजदूरों के सैंपल लेने और उनकी जांच के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
वीडियो कांफ्रेंसिंग में अपर कलेक्टर श्रीमती लीना कोसम अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती मधुलिका सिंह श्रम पदाधिकारी के के सिंह सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

Share