Debit and Credit Card: सिल्वर, गोल्ड या प्लेटिनम… आपके पास कौन-सा है डेबिट-क्रेडिट कार्ड, जानिए अंतर और फायदे

Uncategorized

प्रमोद मिश्रा, 8 मई 2023

आज के डिजिटल युग में पैसों के लेनदेन से लेकर शॉपिंग तक का तरीका बदल गया और ऑनलाइन बैंकिंग से लेकर तमाम तरह के डेबिट और क्रेडिट कार्ड बैंक मुहैया करा रहे हैं. इनमें अलग अलग कैटेगरी में विभिन्न सुविधाओं के साथ ये कार्ड ग्राहक को दिए जाते हैं. देश में ट्रांजेक्शन के लिए डेबिट (Debit) और क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का यूज लगातार बढ़ रहा है. अब Bank Account खुलवाते हीआपको Debit Card और Crdit Card ऑटोमैटिक तरीके से इश्यू हो जाता है.

अपने हिसाब से सेलेक्ट करें कार्ड
बैंक अकाउंट खुलवाते समय आप अपनी जरूरत के हिसाब से सिल्वर, गोल्ड कार्ड या फिर प्लेटिनम कार्ड का सेलेक्शन भी कर सकते हैं. हालांकि, ज्यादातर ग्राहकों को इनके बारे में कुछ अधिक जानकारी नहीं होती, तो वे बैंक द्वारा मिलने वाले By default कार्ड का ही यूज करते रहते हैं. जबकि, अलग अलग कार्ड के अपनी अलग सर्विस और सुविधाएं होती हैं. आज हम ऐसे ही तमाम कार्डों के बारे में आपको डिटेल में जानकारी दे रहे हैं. जिससे आप समझ जाए कि क्रेडिट या डेबिट कार्ड लेते समय आपको किस तरह का सेलेक्शन करना चाहिए जो आपकी जरूरत के मुताबिक ज्यादा फिट हो.

क्लासिक कार्ड
सबसे पहले बात कर लेते हैं क्लासिक कार्ड की, तो आपको बता दें कि ये एकदम बेसिक कार्ड होता है. आपको दुनियाभर में इस कार्ड पर हर तरह ही कस्टमर सर्विसेस मिलेंगी. इसके अलावा आप किसी भी समय अपने इस कार्ड को रिप्लेस करा सकते हैं और इमरजेंसी में एडवांस में कैश भी निकाल पाएंगे.

 

 

पढ़ें   उत्सव के रंग : मगरलोड मार्केटिंग सोसायटी में आज DJ डांस की धूम...दूर दूर तक हिस्सा लेने पहुंचेंगे प्रतिभागी...मगरलोड महाव्यापारी संघ का बड़ा आयोजन

सिल्वर कार्ड
वीजा सिल्वर कार्ड क्या उन ग्राहकों के लिए है, जो अपने क्रेडिट कार्ड से अधिकतम मूल्य के साथ-साथ पुनर्भुगतान सुविधा में पूर्ण लचीलापन चाहते हैं. इसमें 90% तक की एडवांस कैस लिमिट होती है.

गोल्ड कार्ड
अगर आपके पास गोल्ड वीजा कार्ड (Gold Visa Card) है तो आपको ट्रेवल असिस्टेंस, Visa के ग्लोबल कस्टमर असिस्टेंस सर्विसेज का फायदा मिलता है. इस कार्ड को दुनियाभर में एक्सेप्ट किया जाता है. इस कार्ड को ग्लोबल ATM नेटवर्क मिलता है. यानी की आप इस कार्ड का इस्तेमाल ग्लोबली कर सकते हैं. इसके अलावा आप इस कार्ड को दुनियाभर में रिटेल, डायनिंग और एंटरटेनमेंट आउटलेट पर इस्तेमाल कर इसपर कई तरह की छूट पा सकते हैं.

प्लेटिनम कार्ड
इस कार्ड को भी गोल्ड कार्ड की तरह दुनियाभर में एक्सेप्ट किया जाता है. (Platinum Card) आपको कैश डिस्बर्समेंट से लेकर ग्लोबल एटीएम नेटवर्क की सुविधाएं मिलती हैं. इसके अलावा आपको मेडिकल और लीगल रेफरल और असिस्टेंस मिलती है. साथ ही आपक इस कार्ड का इस्तेमाल कर सैकड़ों डील, डिस्काउंट ऑफर और अन्य सुविधाएं पा सकते हैं.

सिग्नेचर कार्ड
Signature Card पर आपको कई तरह की अन्य सर्विसेस मिलती हैं, जिनमें एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस (Airport Lounge Access) शामिल है.

तीन टाइप के होते हैं मास्टरकार्ड
MasterCard के तीन तरह के डेबिट कार्ड काफी ज्यादा पॉपुलर हैं. जिनके नाम हैं Standard Debit Card, Enhanced Debit Card और World Debit MasterCard. जब भी आप अकाउंट खुलवाने जाएंगे, तो आपको बैंक की तरफ से स्टैंडर्ड डेबिट कार्ड इश्यू होता है.

Share