एशिया कप में पांच साल का सूखा खत्म करने उतरेगा भारत, अक्षर पटेल चोटिल की जगह लेंगे वॉशिंगटन सुंदर

खेल

खेल डेस्क|एशिया कप 2023 के फाइनल मुकाबले की घड़ी नजदीक आ चुकी है. इस बार एशिया कप का फाइनल मुकाबला भारत और श्रीलंका के बीच खेला जाना है. दोनों टीमों के बीच यह फाइनल मुकाबला 17 सितंबर (रविवार) को कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में भारतीय समयानुसार दोपहर तीन बजे से शुरू होगा. फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया की कप्तानी रोहित शर्मा के हाथों में रहेगी, वहीं दासुन शनाका श्रीलंकाई टीम की कमान संभालेंगे.

भारत खत्म करेगा पांच सालों का सूखा?

एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में भारत-श्रीलंका के बीच 20 मैच खेले गए हैं जिसमें से भारत ने 10 मुकाबले जीते, वहीं श्रीलंका को भी 10 मैचों में जीत मिली. टीम इंडिया अबतक ने 7 बार एशिया कप जीता है और उनमें से 5 बार फाइनल में उसने श्रीलंका को शिकस्त दी. जबकि 3 बार फाइनल में श्रीलंका ने भारत को हराया. इस बार फाइनल में भारत को जीता का दावेदार माना जा रहा है. वैसे भी भारत 5 सालों से किसी मल्टी नेशन टूर्नामेंट को नहीं जीत पाया है. आखिरी बार भारत ने साल 2018 में मल्टी नेशन टूर्नामेंट में विजय हासिल की थी. तब उसने एशिया कप के फाइनल में बांग्लादेश को हराया था.

फाइनल मैच से पहले भारतीय टीम को तगड़ा झटका लगा है. स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल इंजरी के चलते फाइनल मैच से बाहर हो चुके हैं. अक्षर की जगह वॉशिंगटन सुंदर को स्क्वॉड में शामिल किया गया है. सुंदर टीम के साथ जुड़ चुके हैं. उधर श्रीलंकाई टीम को भी अपने मुख्य स्पिनर महीश तीक्ष्णा की सेवाएं नहीं मिल पाएंगी क्योंकि वह हैमस्ट्रिंग चोट के कारण बाहर हो गए हैं.

 

 

पढ़ें   Rinku Singh Catch: छक्के के लिए बाउंड्री से बाहर जा रहा था फाफ डु प्लेसिस का शॉट, बीच में आ गए 'लॉर्ड' रिंकू सिंह

इन खिलाड़ियों की होगी प्लेइंग-11 में वापसी

फाइनल मुकाबले के लिए भारतीय टीम की प्लेइंग-11 में बड़े बदलाव होने वाले हैं. भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ शुक्रवार को सुपर फोर मैच में अपने पांच मुख्य खिलाड़ियों को आराम दिया था. अब फाइनल मुकाबले के लिए विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव की वापसी होनी पक्की है. यानी ये 5 बदलाव तो पक्के हैं. ऐसे में में मोहम्मद शमी, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा जैसे स्टार खिलाड़ियों का प्लेइंग-11 से बाहर होना तय है.

भारत ने अपने पिछले मैच के दौरान बांग्लादेश के 59 रनों पर चार विकेट निकाले थे, लेकिन बाद में गेंदबाजों ने अंतिम ओवरों में काफी रन दे दिए जिससे प्रतिद्वंद्वी टीम 265 रनों का अच्छा स्कोर खड़ा करने में सफल रही थी. विश्व कप से पहले भारत को अपने सभी विभागों की तैयारी देखने के लिए अभ्यास मैचों के अलावा चार और वनडे (एशिया कप फाइनल और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैच) खेलने हैं.

एशिया कप में खिताबी जीत अगले महीने शुरू होने वाले विश्व कप से पहले टीम का मनोबल बढ़ाने में अहम होगी क्योंकि टीम इसमें 10 साल से चले आ रहे आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म करना चाहेगी. वहीं श्रीलंकाई टीम भी काफी आत्मविश्वास से भरी है.

फाइनल में भारत की संभावित प्लेइंग-11: रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली, ईशान किशन, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज.

फाइनल में श्रीलंका की संभावित प्लेइंग-11: पथुम निसंका, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असलंका, धनंजय डिसिल्वा, दासुन शनाका (कप्तान), डुनिथ वेलालगे, प्रमोद मदुशन, कासुन राजिथा, मथीशा पथिराना.

Share