भारी उद्योग मंत्रालय ने विशेष स्वच्छता अभियान 3.0 सफलतापूर्वक पूरा किया लंबित मामलों को कम किया

National

प्रमोद मिश्रा, 1 नवंबर 2023

भारी उद्योग मंत्रालय ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण और स्वच्छता को संस्थागत बनाने और सरकार में लंबित मामलों को कम करने के मिशन से प्रेरणा लेकर 2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2023 तक एक विशेष अभियान 3.0 शुरू किया। अभियान अवधि में लंबित मामलों के निपटान, बेहतर स्थान प्रबंधन और निर्माण के साथ-साथ पर्यावरण को स्वच्छ एवं हरा-भरा बनाने पर जोर दिया गया।
भारी उद्योग मंत्रालय ने स्वच्छता पर अपना विशेष अभियान 3.0 सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। अभियान मंत्रालय के भीतर और देश के विभिन्न हिस्सों में स्थित केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों (सीपीएसई) और स्वायत्त निकायों (एबी) में चलाया गया था। अभियान अवधि के दौरान सफाई के लिए लक्ष्यों की पहचान करने के लिए अभियान का प्रारम्भिक चरण 15 सितंबर, 2023 से शुरू हुआ था।

अभियान के दौरान, विशेष ध्यान इस बात पर दिया गया कि कार्यालयों में जगहों को खाली कराया जाए और कार्यस्थल अनुभव को बढ़ाया जाए। विशेष अभियान के प्रारंभिक चरण की शुरुआत के बाद से, मंत्रालय ने अपने सीपीएसई और एबी के साथ मिलकर देश भर में स्वच्छता स्थलों की पहचान की। उम्‍मीद की गई थी कि अभियान के दौरान लगभग 20 लाख वर्ग फुट जगह खाली होगी। इसके साथ ही समीक्षा के लिए 76,600 से ज्‍यादा भौतिक फाइलों की पहचान की गई थी। एक समर्पित टीम ने अभियान की दैनिक प्रगति की निगरानी की और प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग के एससीपीडीएम पोर्टल पर उसे अपलोड किया।

मंत्रालय के सचिव श्री कामरान रिज़वी ने विशेष अभियान 3.0 के तहत मंत्रालय के प्रभागों का कई बार अचानक निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों के काम की सराहना की और उन्हें कार्यस्थल पर स्वच्छता बनाए रखने के लिए अपने सर्वोत्तम प्रयास जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया।

Share
पढ़ें   Video Breaking : दिल्ली में BJP के राष्ट्रीय महामंत्री BL संतोष के साथ CM और सांसदों की डिनर मीटिंग..बैठक में संगठन के बड़े पदाधिकारी हुए शामिल..इन मुद्दों को लेकर हुई महत्वपूर्ण चर्चा